उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अब एक क्लिक पर परियोजनाओं की मिल सकेगी जानकारी, वेबसाइट लांच

अब उत्तर प्रदेश में नगर विकास की सभी प्रमुख योजनाओं और परियोजनाओं के बारे में कोई भी व्यक्ति एक क्लिक में जान सकेगा. इसके लिए नगर विकास मंत्री ने पीएमएस लांच कर दिया है. इसके द्वारा कार्य की प्रगति और निर्गत धन के साथ भौगोलिक चित्र भी देखा जा सकेगा.

By

Published : Sep 3, 2020, 10:17 PM IST

etv bharat
लोकार्पण

लखनऊः नगर विकास एवं नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम मंत्री आशुतोष टण्डन ने गुरुवार को नगर विकास विभाग द्वारा संचालित परियोजनाओं की ऑनलाइन मानीटरिंग के लिए प्रोजेक्ट माॅनीटरिंग सिस्टम (पीएमएस) का लोकार्पण किया. टंडन ने बताया कि नगर विकास में परियोजनाओं की आनलाइन मानीटरिंग के लिए यह मल्टी डायनामिक डैशबोर्ड एवं मोबाइल एप्लीकेशन यूपीडेस्को के सहयोग से तैयार किया गया है.

शासन की योजनाओं और परियोजनाओं के क्रियान्वयन में पारदार्शिता और भष्टाचार पर अंकुश के लिए जीरो टाॅलरेन्स की नीति राज्य सरकार का अभीष्ट है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में नगर विकास विभाग इस दिशा में निरन्तर प्रयत्नशील है. प्रोजेक्ट मानीटरिंग सिस्टम के माध्यम से जनसामान्य की सहभागिता सुनिश्चित होने के दृष्टिगत इस दिशा में एक और प्रयास किया जा रहा है.
मंत्री टंडन ने बताया कि इस डैशबोर्ड में नगर विकास की सभी प्रमुख योजनाओं/ परियोजनाओं की जानकारियां जनसामान्य के लिए भी उपलब्ध रहेंगी और किस परियोजना में कितनी धनराशि निर्गत की गयी है, इसे भी आसानी से जनसामान्य द्वारा देखा जा सकता है.

जनसामान्य द्वारा www.urbandevelopmentpms.in पर जाकर इस पोर्टल से नगरीय निकायों में नगर विकास विभाग के माध्यम से स्वीकृत धनराशियों से कराये जा रहे कार्यों का पूर्ण विवरण प्राप्त किया जा सकता है. साथ ही प्रत्येक कार्य की स्थलीय प्रगति की फोटोग्राफ भी देखी जा सकती है. उन्होंने बताया कि इस ऑनलाइन मॉनिटरिंग के माध्यम से परियोजनाओं की वित्तीय एवं भौतिक प्रगति, कार्यो का गुणवत्तापरक एवं समयबद्ध रूप से अनुश्रवण एक क्लिक पर किया जाना सम्भव हो सकेगा.

उन्होंने बताया कि प्रमुख सचिव नगर विकास विभाग दीपक कुमार के कुशल मार्गदर्शन में इसको मूर्तरूप दिया जा सका. नगर विकास विभाग के अधिकारियों के सकारात्मक प्रयास और यूपीडेस्को के सहयोग की मंत्री द्वारा सराहना की गयी. इस अवसर पर विशेष सचिव नगर विकास डाॅ. इन्द्रमणि त्रिपाठी, स्थानीय निकाय निदेशक डाॅ. काजल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details