उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अधूरे या गलत जानकारी पर भी मिलेगा बिजली कनेक्शन, झटपट वेब पोर्टल पर आवेदन नहीं होगा रिजेक्ट

राज्य में बिजली के नये कनेक्शन लेने के लिये अब उपभोक्ताओं को परेशान नहीं होना पड़ेगा. झटपट कनेक्शन वेब पोर्टल पर आवेदन में गलती या अधूरी जानकारी रहने पर भी उसे रिजेक्ट नहीं किया जाएगा. आवेदन में संशोधन कर उपभोक्ता को कनेक्शन दिया जाएगा.

By

Published : Jul 20, 2021, 11:01 PM IST

झटपट कनेक्शन
झटपट कनेक्शन

लखनऊ : बिजली के नये कनेक्शन लेने के लिए अब झटपट कनेक्शन पर आवेदन करने पर गलती या जानकारी के अभाव के बावजूद आवेदन निरस्त नहीं किया जाएगा. उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने आदेश दिया है कि अब झटपट कनेक्शन वेब पोर्टल पर कनेक्शन लेने के लिए अगर कोई आवेदक आवेदन करता है और किसी तरह की गलती होती है या फिर जानकारी अधूरी होती है, तब भी एप्लीकेशन रिजेक्ट नहीं किया जाएगा. आवेदन में संशोधन कर उपभोक्ता को कनेक्शन दिया जाएगा. ऊर्जा मंत्री को कई ऐसी शिकायतें मिलीं जिनमें झटपट कनेक्शन वेब पोर्टल पर आवेदन करने पर आवेदन इसलिए निरस्त कर दिया गया कि उसमें जानकारी की कमी थी. इसके बाद अब झटपट कनेक्शन वेब पोर्टल को उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने और भी सरल बना दिया है.



उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष एम. देवराज ने बताया कि ऑनलाइन कनेक्शन के लिए मार्च 2019 में 'झटपट कनेक्शन' के नाम से पावर कॉरपोरेशन के वेब पोर्टल www.uppcl.org पर इसकी शुरुआत की गई थी. आवेदनकर्ता को परेशानी न हो और उनके आवेदन में संशोधन हो सके, इसके लिए झटपट पोर्टल पर नये प्रावधान कर दिये गये हैं. उन्होंने बताया कि अब इस पोर्टल पर प्राप्त आवेदन का अवलोकन करते समय किसी प्रकार के परिवर्तन की आवश्यकता महसूस होती है तो ऐसी स्थिति में संबंधित अधिकारी पोर्टल पर जरूरी जानकारी परिवर्तन के साथ विवरण सहित क्वेरी कर दर्ज कराएगा. पावर कॉर्पोरेशन अध्यक्ष ने बताया कि क्वेरी का उत्तर देते समय आवेदनकर्ता आवेदन फॉर्म में भरे गए विवरण को चेंज भी कर सकता है. उन्होंने बताया कि आवेदनकर्ता को आवेदन फॉर्म में आवेदक का नाम, आवेदक के पिता का नाम, आवेदक की माता का नाम, मोबाइल नंबर एवं पहचान पत्र के अलावा अन्य सभी फील्ड अपडेट करने की सुविधा उपलब्ध है. आवेदनकर्ता का उत्तर प्राप्त होने पर संशोधित आवेदन के अनुसार संबंधित अधिकारी आवेदन पर अग्रिम कार्रवाई करेंगे.



यूपीपीसीएल के चेयरमैन एम. देवराज ने बताया कि विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि झटपट पोर्टल पर प्राप्त आवेदनों की प्रक्रिया को समय से निस्तारित किया जाए. यह सुनिश्चित किया जाए कि आवेदक को बिना किसी परेशानी के आसानी से बिजली का कनेक्शन मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details