उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

CUET: यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए इस बार क्या करना होगा, कैसे करनी होगी तैयारी? विशेषज्ञों से समझिए बारीकियां

12वीं के बाद अगर आप देश के किसी भी केंद्रीय विश्वविद्यालय में दाखिला लेना चाहते हैं, तो इस बार आपको कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) में शामिल होना होगा. ETV Bharat  ने इस प्रवेश परीक्षा को लेकर विशेषज्ञों से बात की और प्रवेश परीक्षा की बारीकियों को समझा.

By

Published : May 12, 2022, 10:12 AM IST

Updated : May 12, 2022, 11:17 AM IST

etv bharat
CUET

लखनऊ: 12वीं के बाद अगर आप देश के किसी भी केंद्रीय विश्वविद्यालय में दाखिला लेना चाहते हैं, तो इस बार आपको कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET - Common Universities Entrance Test ) देना होगा. दिल्ली यूनिवर्सिटी, जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी जैसे 44 केंद्रीय विश्वविद्यालय ही नहीं, बल्कि 72 अन्य राज्य विश्वविद्यालय, डीम्ड यूनिवर्सिटी और निजी विश्वविद्यालयों ने भी अब इसी प्रवेश परीक्षा से दाखिले लेने का फैसला लिया है. ETV Bharat ने इस प्रवेश परीक्षा को लेकर छात्र-छात्राओं की आशंकाओं को दूर करने के लिए विशेषज्ञों से बात की और प्रवेश परीक्षा की बारीकियों को समझा.

जानकारी देते विशेषज्ञ
प्रश्न: सीयूईटी (CUET) क्या है ? 12वीं पास करने वाले छात्रों के लिए यह क्यों जरूरी है ?

उत्तर: विशेषज्ञ अशोक कुमार ने बताया कि अभी तक अगर छात्र को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए आवेदन करना होता था, तो उसकी प्रवेश परीक्षा अलग से देते हैं. इसी तरह बीएचयू, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी जेएनयू सुमित दूसरे केंद्रीय विश्वविद्यालयों की अपनी-अपनी प्रवेश परीक्षाएं होती थी. इस बार प्रक्रिया में बदलाव कर दिया गया है. अब छात्रों को सिर्फ एक परीक्षा (CUET) देनी होगी. इससे एक ओर जहां बार-बार परीक्षा देने का तनाव खत्म होगा वहीं छात्रों का पैसा भी बर्बाद नहीं होगा.

प्रश्न: CUET के माध्यम से देश के किन-किन विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए जा सकते हैं ?

उत्तर: देश के 44 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले इसी परीक्षा के माध्यम से होंगे. विशेषज्ञ अजय दुबे ने बताया कि इनके अलावा 72 अन्य राज्य विश्वविद्यालय, डीम्ड विश्वविद्यालय और निजी विश्वविद्यालयों में भी इसके माध्यम से दाखिले होंगे. CUET की वेबसाइट पर सभी विश्वविद्यालयों की सूची दी गई है. कई और राज्य विश्वविद्यालय इसमें जुड़ने की तैयारी में है. आने वाले समय में 90 फीसदी से ज्यादा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा से जुड़ेंगे और यह देश की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा होगी.

केंद्रीय विश्वविद्यालय अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, असम यूनिवर्सिटी, बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, सेंट्रल संस्कृत यूनिवर्सिटी, सेंट्रल ट्राईबल यूनिवर्सिटी ऑफ़ आंध्र प्रदेश, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ आंध्र प्रदेश, सेंट्रल यूनिवर्सिटी आफ गुजरात, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ हरियाणा, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ हिमाचल प्रदेश, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ जम्मू, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ झारखंड, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ कर्नाटका, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ कश्मीर इसमें शामिल हैं.

इनके अलावा सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ केरल, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ उड़ीसा, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ तमिलनाडु, डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय, गुरु घसीदास विश्वविद्यालय, हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय, इंदिरा गांधी नेशनल ट्राईबल यूनिवर्सिटी, जामिया मिलिया इस्लामिया, जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी, महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, महात्मा गांधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी, मणिपुर यूनिवर्सिटी समेत अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालय भी इसमें शामिल हैं.

प्रश्न: CUET पेपर पैटर्न क्या है? स्टूडेंट को किन बातों का ध्यान रखना होगा ?

उत्तर: विशेषज्ञ अजय दुबे ने बताया कि पेपर के तीन बड़े सेगमेंट हैं, जिसमें सबसे बड़ा और निर्णायक Segment सेक्शन थर्ड है जो 75 अंकों का है. इसमें एप्टिट्यूड, रीजनिंग और जनरल स्टडीज शामिल है. इसमें सबसे ज्यादा भूमिका समसामयिक घटनाओं को लेकर जानकारी होगी. CUET राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है. इसमें सिर्फ विषय की जानकारी के आधार पर सफलता नहीं पाई जा सकती. अभ्यर्थी को समसामयिक घटनाओं के साथ ही सामान्य ज्ञान की जानकारियां होना आवश्यक है. इसके लिए छात्रों को न्यूजपेपर पढ़ना चाहिए. छात्र को पता होना चाहिए कि यूक्रेन में क्या हो रहा है ? अमेरिका क्या कर रहा है ?

प्रश्न: आवेदन करते समय किन बातों का ध्यान रखें ?

उत्तर: आवेदन फॉर्म में सूचनाएं देते समय सावधानी बरतें. कुछ जानकारियों को सुधार करने के लिए NTA दोबारा मौका देगा. आवेदन के दौरान विश्वविद्यालय की वरीयता अंकित करने में कोई गलती हुई है तो परेशान न हों. आगे अवसर मिलने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें-हर जिले के 'वन स्टॉप सेंटर' में बाल सचिवालय खोले जाने की योजना, ड्राफ्ट बनकर तैयार

इन बातों का रखें ध्यान :

  • NTA की तरफ से CUET का आयोजन करा रहा है. इच्छुक छात्र 22 मई तक आवेदन कर सकते हैं.
  • 12वीं पास छात्र-छात्राएं इसमें आवेदन कर सकते हैं.
  • एनसीईआरटी के 12वीं के सिलेबस के आधार पर ही इस प्रवेश परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे. यह कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी.
  • देश के 44 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ 72 अन्य विश्वविद्यालयों ने दाखिले के लिए CUET के score को मान्यता प्रदान की है.
  • परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे.
  • प्रवेश परीक्षा के बाद हर यूनिवर्सिटी अपना मेरिट लिस्ट जारी करेगी. उसके आधार पर यूनिवर्सिटी के स्तर पर काउंसलिंग होगी.
  • कई विश्वविद्यालयों के दाखिले के नियम अलग हैं, इसलिए विश्वविद्यालय और विषय चुनते समय संबंधित के बारे में डिटेल जानकारी उस विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ज़रूर देखें.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : May 12, 2022, 11:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details