उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अब 20 मिनट में हो सकेगी ब्लड की क्रॉस मैचिंग, प्रदेश के एक मात्र जिला अस्पताल में मिलेगी यह व्यवस्था

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 10, 2023, 5:52 PM IST

राजधानी लखनऊ के सिविल अस्पताल में एडवांस जैल कार्ड तकनीक की सुविधा (Lucknow Civil Hospital) शुरू की गई है. प्रदेश में यह सुविधा उपलब्ध कराने वाला पहला सरकारी अस्पताल है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : सिविल अस्पताल में अब ब्लड बैंक में और भी ज्यादा सटीक और गुणवत्तापूर्ण तरीके से ब्लड ग्रुप की पहचान की जा सकेगी. इसके लिए अस्पताल में एडवांस जैल कार्ड तकनीक उपलब्ध करा दी गई है. यह सुविधा उपलब्ध कराने वाला पहला सरकारी अस्पताल है. अभी बलरामपुर में भी जैल कार्ड की सुविधा उपलब्ध नहीं है. अस्पताल में इस सुविधा के आने से कर्मचारियों व मरीजों दोनों को इसका फायदा मिलेगा. कर्मचारियों को इस एडवांस टेक्निक से ब्लडग्रुप की पहचान करने करने में आसानी होगी, वहीं मरीजों को भी समय पर और जल्द रिपोर्ट मिल सकेगी.

सिविल अस्पताल में शुरू हुई नई तकनीक

ब्लडबैंक कर्मचारियों को दी गई ट्रेनिंग : अस्पताल की ब्लडबैंक प्रभारी रत्ना पाण्डेय ने बताया कि 'अब तक ब्लड बैंक में खून का क्रॉस मैच कराने में घंटे भर का समय लग जाता था, मगर अब जैल कार्ड तकनीक से खून की क्रॉस मैचिंग 20 मिनट में ही हो जाएगी. इसके साथ ही मरीज को फौरन खून चढ़ाने के लिए दे दिया जाएगा. इसके लिए ब्लडबैंक कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी गई है. बता दें कि यह सुविधा अस्पताल में उपलब्ध कराने के लिए अस्पताल के निदेशक डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने खुद ही इसकी शुरुआत की है और सरकार द्वारा दिये गए अस्पताल के बजट से जैल कार्ड मंगाए हैं.'

सिविल अस्पताल में शुरू हुई नई तकनीक

क्या है जैल कार्ड :सिविल अस्पताल के सीएमएस डॉ. राजेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि 'खून की जांच के लिए साधारण तरीका है, लेकिन जैल कार्ड के जरिए एक घंटे के भीतर ही मरीज की जांच रिपोर्ट बन जाती है. दरअसल, यह विधि जैल मैट्रिक्स में निहित सूक्ष्म नलिकाएं का उपयोग करती हैं, जो पारंपरिक टेस्ट ट्यूब विधियों की तुलना में एग्लूटिनेशन प्रतिक्रियाओं का आसान और अधिक सटीक पता लगाने की अनुमति देती हैं. जैल कार्ड विधि एग्लूटिनेशन और हेमग्लूटिनेशन के सिद्धांतों पर आधारित है.'

बाकी जिला अस्पतालों में नहीं है जैल कार्ड की व्यवस्था :बता दें कि राजधानी लखनऊ में सिविल अस्पताल के अलावा जिला अस्पतालों में बलरामपुर जिला अस्पताल, लोकबंधु जिला अस्पताल, राजाजीपुरम स्थित आरएलबी जिला अस्पताल और बीआरडी जिला अस्पताल हैं. इन सभी के अलावा बाकी प्रदेश के भी जिला अस्पतालों में जैल कार्ड की व्यवस्था नहीं है. हाल ही में सिविल अस्पताल में जैल कार्ड तकनीकी से मरीज के ब्लड जांच की सुविधा शुरू हुई है. इस सुविधा से हजारों लोग लाभान्वित हो रहे हैं. रोजाना सिविल अस्पताल में तीन से पांच हजार मरीज इलाज करने के लिए पहुंचते हैं. ऐसे में मरीज को खून की जांच करने के लिए घंटे पैथोलॉजी के बाहर लाइन लगानी पड़ती है और रिपोर्ट अगले दिन मिलती है, लेकिन जेल कार्ड तकनीक से आधे घंटे के भीतर ही मरीज की रिपोर्ट मिल जाएगी और मरीज का इलाज जल्द से जल्द शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : सिविल अस्पताल में समय से इलाज न मिलने पर बुजुर्ग मरीज की मौत, लगाया यह आरोप

यह भी पढ़ें : केजीएमयू में हुआ कंधे का पूर्ण प्रत्यारोपण, बलरामपुर अस्पताल हो सकेगी रेटिना जांच

ABOUT THE AUTHOR

...view details