उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अब महाविद्यालयों को एनओसी व संबद्धता मिलेगी ऑनलाइन

By

Published : Dec 23, 2020, 9:36 PM IST

उत्तर प्रदेश में अब नए महाविद्यालयों और पूर्व से संचालित महाविद्यालयों में नए पाठ्यक्रम आरंभ करने के लिए विश्वविद्यालय से एनओसी व संबद्धता ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे.

डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा.
डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा.

लखनऊःउच्च शिक्षा विभाग ने नए महाविद्यालयों और पूर्व से संचालित महाविद्यालयों में नए पाठ्यक्रम आरंभ करने के लिए विश्वविद्यालय से एनओसी व संबद्धता प्राप्त करने की प्रक्रिया को आनलाइन कर दिया है. यह जानकारी डिप्टी सीएम डाॅ.दिनेश शर्मा ने दी है.

डिप्टी सीएम ने दी जानकारी
डिप्टी सीएम ने बताया कि विभाग में प्रक्रिया को सरल एवं पूर्ण पारदर्शी रूप से लागू किए जाने के उद्देश्य से शैक्षिक सत्र 2021-22 से संबद्वता ऑनलाइन ही प्रदान की जाएगी. भूमि के संबंध में अभिलेखों की सत्यापन की आख्या एवं निरीक्षण आख्या पोर्टल पर आनलाॅइन ही प्रेषित की जाएगी. डिप्टी शर्मा के मुताबिक,अल्पसंख्यक शिक्षण संस्था की स्थापना के लिए एनओसी प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल एवं पारदर्शी बनाने के लिए निर्णय लिया गया है. इससे संबंधित विश्वविद्यालय के ऑनलाइन आवेदन पोर्टल पर वांछित सभी पत्रों सहित आवेदन करने का प्रावधान किया गया है. जिससे संबंधित विश्वविद्यालय द्वारा एनओसी को कार्रवाई की जाएगी. एनओसी (अनापत्ति) एवं संबद्धता प्रस्तावों के आनलाइन निस्तारण के लिए भी समय-सारणी निर्धारित की गई है.


आगामी सत्रों के लिए दो चक्रों में मिलेगी संबंद्धता
डाॅ. शर्मा ने बताया कि कोविड-19 के दृष्टिगत शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए नए पाठ्यक्रमों के प्रस्ताव ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर तय है. जबकि विश्वविद्यालय से संबद्धता आनलाइन प्रदान करने की अन्तिम तिथि 15 अप्रैल 2021 निर्धारित की गई है. सत्र 2022-23 एवं आगामी सत्रों के लिए दो चक्रों में संबंद्धता की कार्यवाही विश्वविद्यालय द्वारा की जाएगी. इसके अनुसार प्रथम चक्र में नए पाठ्यक्रमों के लिए प्रस्ताव जमा करने की अन्तिम तिथि 31 अक्टूबर और विश्वविद्यालय द्वारा संबद्धता प्रदान करने की अन्तिम तिथि 28 फरवरी निर्धारित की गई है.द्वितीय चक्र की तिथियां 31 दिसंबर व 15 अप्रैल होंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details