उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jul 23, 2023, 10:20 PM IST

ETV Bharat / state

Railway News: यार्ड से निकलकर अब फिर पटरी पर दौड़ेंगी नैनीताल और सेंचुरी एक्सप्रेस

राज्यसभा सांसद की मांग पर पूर्वोत्तर रेलवे मंडल लखनऊ नैनीताल एक्सप्रेस और सेंचुरी एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन को लेकर विचार कर रहा है. इन ट्रेनों के पटरी पर आते ही सस्ते सफर की सुविधा मिलेगी.

Railway Lucknow Division
Railway Lucknow Division


लखनऊ: पिछले कई सालों से रेलवे के यार्ड में खड़ी नैनीताल एक्सप्रेस और सेंचुरी एक्सप्रेस ट्रेनों को रेलवे प्रशासन फिर से बहाल करने का प्लान बना रहा है. इन दोनों ट्रेनों के संचालन से हजारों यात्रियों को राहत मिलेगी. नैनीताल एक्सप्रेस का संचालन टनकपुर तक के लिए किया जाता था, जबकि सेंचुरी एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन लखीमपुर के लिए होता था. पहले मीटर गेज लाइन थी फिर आमान परिवर्तन के चलते ब्रॉड गेज लाइन हो गई थी. जिसके चलते यह ट्रेनें बंद कर दी गई थी. जनप्रतिनिधियों की मांग पर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने ट्रेनों के संचालन को लेकर मंथन शुरू कर दिया है.


पूर्वोत्तर रेलवे के अधिकारी ने बताया कि ऐशबाग से टनकपुर के बीच चलने वाली नैनीताल एक्सप्रेस व पलियांकला तक जाने वाली सेंचुरी एक्सप्रेस उस समय पटरी पर दौड़ती थी, जब लखनऊ मैलानी रेलखण्ड मीटरगेज हुआ करता था. रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) ने साल 2016 में आमान परिवर्तन का प्लान बनाकर काम शुरू कराया था. इसके बाद पूरा सेक्‍शन मीटरगेज से ब्रॉडगेज में तब्दील हो गया. इस रूट पर विद्युतीकरण का काम भी पूरा कर लिया गया. लिहाजा यात्रियों की इन 2 पसंदीदा ट्रेनों का संचालन भी बंद कर दिया गया.

राज्यसभा सांसद ने की मांगःपूर्वोत्तर रेलवे मंडल लखनऊ (डीआरएम) कार्यालय में राज्यसभा सांसद रामजी ने इन ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू करने की बात रखी. उन्होंने नैनीताल एक्सप्रेस व सेंचुरी एक्सप्रेस को चलाकर यात्रियों को राहत देने का आग्रह किया. इसके बाद पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय ने इन ट्रेनों के संचालन को लेकर विचार करना शुरू कर दिया.

मैलानी एक्सप्रेस का संचालन:पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) पंकज कुमार सिंह ने बताया कि मैलानी के आगे का कुछ सेक्‍शन अभी भी मीटरगेज है. ये काम पूरा होते ही ट्रेनों का संचालन शुरू कराया जा सकेगा. वर्तमान में मैलानी तक गोरखपुर-मैलानी एक्सप्रेस का संचालन कराया जा रहा है.



सस्ती दर पर सुहाना होगा यात्रियों का सफर:सीतापुर व लखीमपुर से बड़ी संख्या में यात्री रोजाना लखनऊ आते हैं. ट्रेनों का संचालन न होने से अभी यात्रियों को इस रूट पर सफर करने में दिक्कत होती है. बस के महंगे किराए का टिकट लेकर उन्हें अपनी यात्रा पूरी करनी पड़ती है. इन ट्रेनों के पटरी पर आते ही सस्ते सफर की सुविधा मिलेगी. छात्र छात्राएं एमएसटी भी बनवा सकेंगे. खास बात ये भी होगी कि लखनऊ से टनकपुर जाने वाले यात्रियों को नैनीताल एक्सप्रेस भी सफर के लिए उपलब्ध होगी.



इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ेंगी ट्रेनें:पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह का कहना है कि लखनऊ से मैलानी रूट का विद्युतीकरण का काम।लगभग पूरा है. पहले मीटरगेज की ट्रेनें होने के कारण सेंचुरी व नैनीताल एक्सप्रेस डीजल इंजन से संचालित होती थीं, लेकिन अब इन ट्रेनों को जिन नामों से चलाया जाएगा, वे इलेक्ट्रिक इंजन के साथ दौड़ेंगी.

यह भी पढ़ें- अमरोहा में सिनेमा हॉल की दीवार गिरी, मलबे में दबकर 2 मजदूरों की मौत, 7 घायल

यह भी पढ़ें-शीतला धाम दर्शन के लिए कानपुर से आ रहे तीर्थ यात्रियों की बस पलटी, 35 लोग घायल

ABOUT THE AUTHOR

...view details