उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

रिक्त पदों पर चुनाव के लिए हुआ नामांकन, 12 को होगा मतदान

रविवार से पंचायत चुनाव के दौरन रिक्त रह गए पदों पर चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई है. चुनाव चिन्ह के आवंटन के बाद 12 जून को मतदान कराए जाने की तैयारी है.

By

Published : Jun 6, 2021, 10:59 PM IST

राज्य निर्वाचन आयोग.
राज्य निर्वाचन आयोग.

लखनऊ: पंचायत चुनाव के दौरन रिक्त रह गए पदों पर चुनाव के लिए रविवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई. तमाम जिलों में प्रत्याशियों ने पंचायत चुनाव के लिए नामांकन किया. हालांकि देर शाम तक राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से कितने प्रत्याशियों ने नामांकन किया, इसकी जानकारी नहीं दी जा सकती है. सोमवार से नामांकन पत्रों की जांच और नाम वापसी होगी. चुनाव चिन्ह के आवंटन के बाद 12 जून को मतदान कराए जाने की तैयारी है. राज्य निर्वाचन आयोग के निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार सिंह की ओर से कोविड को ध्यान में रखकर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने के निर्देश सम्बंधित जिलों के अधिकारियों को भेजे गए हैं.

चुनाव के लिए इतने पदों पर नामांकन
राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक पंचायत चुनाव के दौरान रिक्त रह गए 1,41,796 पदों का निर्वाचन पूर्व में जारी अधिसूचना के अनुसार आगामी 12 जून को कराया जाएगा. इससे पहले रविवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू की गई है. राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से विगत 31 मई को अधिसूचना जारी की गई थी. अधिसूचना में 12 जून को रिक्त दो जिला पंचायत सदस्य, 54 क्षेत्र पंचायत सदस्य, 28 प्रधान ग्राम पंचायत और 1,41,712 ग्राम पंचायत सदस्यों की निर्वाचन प्रक्रिया प्रारम्भ करने का जिक्र किया गया था. रविवार से नामांकन प्रक्रिया तो प्रारंभ हो गई लेकिन शाम तक कितने लोगों ने अलग-अलग जिलों में नामांकन किया इसे लेकर निर्वाचन आयोग की तरफ से कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई.

मतदान में रहे कानून व्यवस्था का ध्यान
राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से सभी जिलों के अधिकारियों को भेजे गए पत्र में साफ तौर पर जिक्र किया गया है कि स्थानीय स्तर पर संवेदनशीलता को ध्यान में रखकर कानून एवं व्यवस्था दुरुस्त कर ली जाए. शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक पुलिस बल की तैनाती समय से अवश्य करा ली जाए, जिससे मतदान में किसी तरह की कोई बाधा उत्पन्न न होने पाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details