उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में नगर निकाय चुनाव के लिए नामांकन आज से, CCTV कैमरों से होगी निगरानी

यूपी में नगर निकाय चुनाव को नामांकन प्रक्रिया (Nomination for Municipal elections in UP) आज से शुरू होगी. यह प्रक्रिया 17 अप्रैल तक चलेगी.

By

Published : Apr 11, 2023, 6:24 AM IST

Etv Bharat
यूपी में नगर निकाय चुनाव Municipal elections in UP Nomination for Municipal elections in UP यूपी में नगर निकाय चुनाव के लिए नामांकन

लखनऊ:सोमवार कोज़िला निर्वाचन अधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने आगामी यूपी में नगर निकाय चुनाव के लिए तैयारियों का जायजा लिया गया और चुनाव के संदर्भ में निर्देश दिए गए. निकाय चुनाव को लेकर दिनाक 11 अप्रैल 2023 से नामांकन प्रक्रिया शुरू की जा रही है. नामांकन प्रक्रिया 11 अप्रैल से 17 अप्रैल तक सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेगी. 18 अप्रैल को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी.

इसके बाद 20 अप्रैल को दोपहर 3 बजे तक नाम वापसी और 21 अप्रैल को चुनाव चिन्ह आवंटित करते हुए यूपी में नगर निकाय चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया समाप्त की जाएगी. नामांकन प्रक्रिया को सुचारू और शांतिपूर्ण रूप से सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की गई हैं. नामांकन प्रक्रिया के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से पर्याप्त पुलिस बल और बैरिकेडिंग की व्यवस्था की गई है. समस्त गेटों पर और DFMD की व्यवस्था को भी सुनिश्चित किया गया है.

ज़िला निर्वाचन अधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने कहा कि नामांकन प्रक्रिया के दौरान नामांकन केंद्र में शस्त्र लाने की अनुमाति नहीं होगी. सभी अस्त्र/शस्त्रों को परिसर में प्रतिबंधित किया गया है. प्रतिदन सम्पूर्ण नामांकन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी के लिए वीडियोग्राफर की व्यवस्था को भी सुनिश्चित की गयी है. साथ ही नामांकन केंद्र के अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की गई है. नामांकन से सम्बंधित दिशा-निर्देश बताने के लिए PA सिस्टम से एनाउंसमेंट की व्यवस्था भी की गयी है.

जाने कहां होंगे किसके नामांकन, ये हैं निर्धारित नामांकन केंद्र

  • महापौर प्रत्याशियों के नामांकन के लिए नगर निगम कार्यालय द्वितीय तल त्रिलोक नाथ हाल
  • ज़ोन 1 के लिए पार्षद प्रत्याशियों का नामांकन- ग्राउंड फ्लोर नगर निगम कार्यालय
  • ज़ोन 2 व 6 के लिए पार्षद प्रत्याशियों का नामांकन- सामुदायिक केंद्र राजाजीपुरम
  • ज़ोन 3 व 7 के लिए पार्षद प्रत्याशियों का नामांकन- कल्याण मंडप महानगर
  • ज़ोन 4 के लिए पार्षद प्रत्याशियों का नामांकन- नगर निगम ज़ोन 4 कार्यालय गोमती नगर
  • ज़ोन 5 व 8 के लिए पार्षद प्रत्याशियों का नामांकन- सामुदायिक केंद्र बंगला बाजार
  • नगर पंचायत अध्यक्ष व सदस्य नगर पंचायत का नामांकन संबंधित तहसील में होगा.

ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने बताया गया कि नामांकन के दौरान किसी भी प्रकार के जुलूस व रैली को प्रतिबंधित किया गया है. नामांकन कराने के लिए अधिकतम 4 व्यक्तियों (प्रस्तावकों) के जाने की अनुमति होगी. नामांकन प्रक्रिया प्रतिदिन सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेगी. 3 बजे से पहले जितने भी प्रत्याशी परिसर में होंगे, उनका नामांकन कराया जाएगा. 3 बजे के बाद आने वाले प्रत्याशियों को परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी.

ये भी पढ़ें- Rinku Singh ने भी पिता के साथ उठाए हैं सिलेंडर, छोड़ दी थी झाडू़-पोछा लगाने की नौकरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details