उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नोएडा: अब जिओ टैगिंग से रखा जाएगा पेड़ों की सेहत का ख्याल

गौतमबुद्ध नगर DFO प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि स्टेट फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने एक ऐप लॉन्च किया है. इसकी मदद से प्रत्येक साइट्स को जिओ टैग किया जा रहा है और और उसकी मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम से की जा रही है.

By

Published : Jan 21, 2020, 11:43 PM IST

ETV Bharat
पेड़ों की रखवाली के लिए कैसे काम करेगी जियो टैगिंग

नोएडा: पौधारोपण के महाकुंभ में पौधों का भविष्य गूगल जियो टैगिंग के हाथों में होगी. गौतमबुद्ध नगर वन विभाग के अधिकारियों ने 984 साइट्स पर 10 लाख से ज्यादा पौधों पर जिओ टैगिंग की है. जियो टैगिंग की मदद से पौधों की सेहत संवारी जाएगी. जियो टैगिंग से पौधों का फोटो गूगल पर अपलोड कर दिया जाएगा, जिसकी मॉनिटरिंग लखनऊ मुख्यालय से की जाएगी.

पेड़ों की रखवाली के लिए कैसे काम करेगी जियो टैगिंग

10 लाख पौधों की जिओ टैगिंग
गौतमबुद्ध नगर DFO प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि स्टेट फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने एक ऐप लॉन्च किया है. इसकी मदद से प्रत्येक साइट्स को जिओ टैग किया जा रहा है और और उसकी मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम से की जा रही है. 984 साइट्स पर तकरीबन 10 लाख 67 हजार पौधों पर जिओ टैगिंग की गई है. 25 विभागों ने पौधारोपण में वन विभाग का साथ दिया था. विभागों की जिम्मेदारी है कि वह पौधारोपण के बाद पौधों का रखरखाव करें और पौधों पर नजर बनाने के लिए जियो टैगिंग की गई है.

इसे भी पढ़ें-लखनऊ: विपक्षियों पर अमित शाह का जोरदार हमला, कहा- जितना चाहें करें विरोध, वापस नहीं होगा CAA

ऐसे काम करेगी जिओ टैगिंग
पौधारोपण के दौरान अफसर मौके पर पहुंचकर पौधों की लोकेशन गूगल जियो टैगिंग पर टैग कर आएंगे. उसकी लोकेशन वन विभाग के अफसर को शेयर कर दी जाएगी. जियो टैगिंग से पौधों का फोटो गूगल पर उपलब्ध होगा. उसकी स्थिति देखी जा सकेगी अगर पौधा दम तोड़ता है या उखड़ा हुआ दिखता है तो पौधा लगाने वाले विभाग और वन विभाग से जवाब तलब किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details