उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गेहूं खरीद को लेकर नोडल अधिकारी तैनात, किसानों की समस्याएं दूर करने के निर्देश

By

Published : Apr 11, 2022, 10:51 PM IST

उत्तर प्रदेश सरकार ने रबी विपणन वर्ष 2023-23 में मूल्य समर्थन योजना के तहत गेहूँ की खरीद की मॉनीटरिंग के लिए नोडल अधिकारी नामित कर दिए हैं. इस संबंध में खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है.

etv bharat
उत्तर प्रदेश सरकार

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार ने रबी विपणन वर्ष 2023-23 में मूल्य समर्थन योजना के तहत गेहूँ की खरीद की मॉनीटरिंग के लिए नोडल अधिकारी नामित कर दिए हैं. इस संबंध में खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है. आदेश में कहा गया है कि नामित नोडल अधिकारी माह में कम से कम एक बार अपने-अपने नामित जनपदों में भ्रमण, स्थलीय पर्यवेक्षण व समीक्षा कर सुनिश्चित करेंगे कि शासन द्वारा तय चेक लिस्ट के हिसाब से गेहूँ की खरीद एवं भण्डारण का कार्य हो रहा है या नहीं.


खाद्य विभाग के विशेष सचिव ओम प्रकाश वर्मा ने बताया कि नोडल अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि किसानों को गेहूँ का उचित दाम मिल रहा है और उन्हें अपना गेहूँ बेचने में कोई कठिनाई तो नहीं हो रही है. यह भी पता करेंगे कि जनपदों में डिस्ट्रेस सेल की कोई समस्या तो नहीं है. इस संबंध में कोई कठिनाई या समस्या संज्ञान में लायी जाती है, तो उसका उचित निराकरण सक्षम अधिकारी के माध्यम से सुनिश्चित कराया जाएगा.

जिलाधिकारी तथा जनपद व मण्डल के अधिकारी भी समस्याओं के समाधान हेतु नोडल अधिकारी से सम्पर्क कर सकेंगे. इसके अतिरिक्त नोडल अधिकारी जिला भ्रमण और निरीक्षण में क्रय व भण्डारण संस्थाओं के जिला व संभाग स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर समस्याओं का निराकरण भी कराएंगे.

वर्मा ने बताया कि मृदुल चौधरी, मेरठ विकास प्राधिकरण, मेरठ को मेरठ एवं सहारनपुर संभाग, अखण्ड प्रताप सिंह, विशेष सचिव, नमामि गंगे विभाग को मुरादाबाद संभाग, मासूम अली सरवर, प्रबन्ध निदेशक, पीसीएफ को बरेली संभाग, डॉ. सरोज कुमार, विशेष सचिव, मत्स्य विभाग को अयोध्या संभाग, अतुल कुमार सिंह, विशेष सचिव, खाद्य एवं रसद विभाग को अलीगढ़ एवं आगरा संभाग, राजेश कुमार कुलश्रेष्ठ, अपर निबन्धक सहकारिता को कानपुर संभाग, राकेश चन्द्र शर्मा, अपर आयुक्त (प्रशासन) को देवीपाटन सम्भाग गोण्डा का नोडल अधिकारी बनाया गया है.

पढ़ेंः तीसरे राज्य सूचना आयुक्त के तौर पर अर्जुन सिंह को किया गया नियुक्त, अधिसूचना जारी

विशेष सचिव ने बताया कि अनिल कुमार, अपर आयुक्त, खाद्य एवं रसद विभाग को गोरखपुर संभाग, प्रदीप कुमार कुशवाहा, संभागीय खाद्य विपणन अधिकारी, खाद्य एवं रसद विभाग को बस्ती संभाग, अंजनी कुमार सिंह, निदेशक उप्र राज्य कृषि उत्पादन मण्डी परिषद को आजमगढ़ संभाग, कृपा शंकर, अपर निबन्धक, क्रय विक्रय को वाराणसी संभाग, आनन्द कुमार सिंह, विशेष सचिव, संस्कृति विभाग को विन्ध्याचल संभाग मिर्जापुर, अरूण कुमार सिंह, अपर आयुक्त (विपणन) को प्रयागराज सम्भाग, मनोज द्विवेदी, प्रबन्ध निदेशक, पीसीयू को झांसी संभाग, एमएसए रिजवी, विशेष सचिव, पंचायती राज को चित्रकूट धाम संभाग, बांदा तथा बी. चन्द्रकला, विशेष सचिव, सहकारिता विभाग को लखनऊ का नोडल अधिकारी बनाया गया है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप


ABOUT THE AUTHOR

...view details