उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 6, 2020, 11:10 PM IST

ETV Bharat / state

उठ रहे सवाल, नोएडा एसएसपी की गोपनीय रिपोर्ट पर अब तक क्यों नहीं हुई कार्रवाई?

नोएडा के एसएसपी वैभव कृष्ण ने शासन को एक गोपनीय रिपोर्ट भेजी थी, जोकि बाद में सार्वजनिक हो गई. इस रिपोर्ट के सार्वजनिक होने के बाद शासन ने वैभव कृष्ण से स्पष्टीकरण मांगा है. वहीं सवाल यह भी उठ रहा है कि रिपोर्ट भेजने के दो महीने बाद भी अब तक आरोपियों पर कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई.

नोएडा एसएसपी की गोपनीय रिपोर्ट पर अब तक नहीं की गई कार्रवाई
नोएडा एसएसपी की गोपनीय रिपोर्ट पर अब तक नहीं की गई कार्रवाई.

लखनऊ: नोएडा के एसएसपी वैभव कृष्ण द्वारा शासन को भेजी गई गोपनीय रिपोर्ट सार्वजनिक होने के बाद डीजीपी ओपी सिंह ने उनसे सर्विस एक्ट के उल्लंघन करने की बात कहते हुए स्पष्टीकरण मांगा है. जहां एक ओर गोपनीय रिपोर्ट को सार्वजनिक करने पर पुलिस विभाग वैभव कृष्ण पर कार्रवाई कर सकता है तो वहीं दूसरी ओर इस बात की भी खूब चर्चा हो रही है कि आखिर जब वैभव कृष्ण ने दो महीने पहले ही रिपोर्ट शासन को भेज दी थी तो अब तक किसी आरोपी आईपीएस अधिकारी पर कार्रवाई क्यों नहीं की गई? कार्रवाई तो दूर की बात है रिपोर्ट के आधार पर उनकी जांच तक नहीं शुरू की गई?

नोएडा एसएसपी की गोपनीय रिपोर्ट पर अब तक नहीं की गई कार्रवाई.

रिपोर्ट में इन आईपीएस अधिकारियों के नाम
नोएडा एसएसपी वैभव कृष्ण ने अपनी रिपोर्ट पर गौतमबुद्ध नगर के पूर्व एसएसपी अजय पाल शर्मा, गाजियाबाद एसएसपी सुधीर कुमार सिंह, बांदा एसपी गणेश साहा, कुशीनगर के पूर्व एसपी राजीव नारायण मिश्र, सुलतानपुर के एसपी हिमांशु कुमार का जिक्र किया है.

रिपोर्ट में लगाए गए थे यह आरोप
गोपनीय रिपोर्ट में आरोप लगाए गए थे कि नोएडा के पूर्व एसएसपी अजय पाल शर्मा व आरोपी चंदन राय के बीच में मेरठ में पोस्टिंग कराने के नाम पर 80 लाख रुपये के लेन-देन की बात हुई, जिसमें 50 प्रतिशत रुपये पहले व 50 प्रतिशत रुपये बाद में भुगतान करने की बात कही जा रही है. वैभव कृष्ण की रिपोर्ट में सबूत के तौर पर बातचीत कीस सीडीआर भी उपलब्ध कराया गया है.

वैभव कृष्ण की रिपोर्ट में एसएसपी गाजियाबाद सुधीर सिंह व चंदन राय की एसएमएस से बातचीत का भी जिक्र किया गया है, जिसमें निरीक्षक संजय वर्मा को चार्ज दिलाने के लिए बात करते हुए नजर आ रहे हैं. एसएसपी गाजियाबाद आरोपी चंदन को ऑफिस में बुलाने की बात भी कर रहे हैं. बांदा एसपी गणेश शाहा और चंदन राय के बीच की बातचीत का भी जिक्र रिपोर्ट में किया गया है, जिसमें एसपी व चंदन राय जिले से ट्रकों को निकलवाने की बात कर रहे हैं, जिसके बदले में पैसे के लेन-देन की बात भी की जा रही है.

दोनों के बीच में हुई बातचीत को चंदन राय ने राजेश राय नाम के व्यक्ति को भेजी. चंदन राय राजेश राय से बात करते हुए कह रहा है कि ट्रकों को निकलवाने के लिए पहले टोकन देना होगा. रिपोर्ट में कुशीनगर के तात्कालिक एसपी राजीव नारायण की नीतीश पांडे नाम के व्यक्ति से बातचीत का विवरण दिया गया है, जिसमें अनिल तिवारी नाम के आरक्षी को जिले में संबद्ध कराने की डील की जा रही है. रिपोर्ट मे इस बात का जिक्र है कि जिस आरक्षी को जिले में संबद्ध करने की बात की जा रही है, उसके ऊपर पहले से कई आपराधिक मुकदमे हैं.

कौन है चंदन राय
चंदन राय ब्लैकमेलिंग की आरोपों में सलाखों के पीछे है. एसएसपी वैभव कृष्ण ने अपनी रिपोर्ट में चंदन राय पर गंभीर आरोप लगाए हैं. चंदन राय को आरएसएस (RSS) से जुड़ा हुआ बताया जा रहा था, लेकिन चंदन का नाम सामने आने के बाद RSS की ओर से स्पष्ट किया गया कि चंदन राय के पास RSS का कोई दायित्व नहीं है.

ये भी पढ़ें: DGP ओपी सिंह ने नोएडा के SSP से मांगा स्पष्टीकरण, जांच रिपोर्ट के आधार पर होगी कार्रवाई

पूर्व डीजीपी अरविंद कुमार जैन ने ईटीवी भारत से बातचीत में कहा कि जिस तरह से नोएडा एसएसपी वैभव कृष्ण ने शासन को अपनी रिपोर्ट भेजी थी और अपनी रिपोर्ट में ट्रांसफर-पोस्टिंग भ्रष्टाचार को लेकर 4 आईपीएस अधिकारियों का जिक्र किया, यह अपने आप में दुर्भाग्यपूर्ण है. सवाल यह है कि जब इस तरह की शिकायत शासन को भेजी गई तो फिर 2 महीने बाद तक इस पर कोई ठोस कार्रवाई क्यों नहीं की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details