उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जिन जिलों में 500 से अधिक ऐक्टिव केस, वहां लागू होगा नाइट कर्फ्यू

By

Published : Apr 12, 2021, 3:26 AM IST

सीएम योगी ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न जनपदों में कोविड-19 संक्रमण की स्थिति और बचाव के उपायों की समीक्षा बैठक की. उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग में स्वयं को सुरक्षित रखते हुए संक्रमण से बचाव और संक्रमित व्यक्तियों के उपचार के लिए प्रभावी प्रयास किए जाए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ:वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा बैठक कर रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ संघर्ष को पूरी तैयारी के साथ मजबूती से लड़ना होगा. इस संघर्ष में लापरवाही की कोई गुंजाइश नहीं है. पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण को नियंत्रण करने में सफलता मिली है. उसी प्रकार से इस बार भी कोविड-19 के खिलाफ मजबूती से लड़ाई लड़ते हुए हम सफल होंगे. उन्होंने कहा कि प्रदेश के जिन जनपदों में कोविड-19 के एक्टिव केसों की संख्या 500 से अधिक है या प्रतिदिन 100 से अधिक केस आ रहे हैं, उन सभी जनपदों में कोरोना कर्फ्यू लागू किया जाए.

कुल टेस्टिंग का 70 फीसदी हो RT-PCR

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 के प्रसार पर नियंत्रण में टेस्टिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है. उन्होंने आरटीपीसीआर टेस्ट की संख्या बढ़ाने और लैब्स की क्षमता विस्तार के निर्देश देते हुए कहा कि कुल टेस्टिंग में लगभग 70 प्रतिशत टेस्ट आरटीपीसीआर से सम्पन्न किए जाए. उन्होंने कहा कि निजी लैब्स के साथ संवाद करते हुए इनके सहयोग से टेस्टिंग बढ़ाई जाए. उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि निजी लैब्स द्वारा कोविड-19 की जांच निर्धारित दर पर ही सम्पन्न हो.

L2-L3 अस्पताल में बेड़ो की संख्या बढ़ाई जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपदों में एल-2 और एल-3 कोविड बेड की संख्या में पर्याप्त वृद्धि की जाए. निजी अस्पतालों को भी डेडिकेटेड कोविड हाॅस्पिटल बनाने की तैयारी कर ली जाए. डेडिकेटेड कोविड अस्पतालों के लिए मैनपावर को प्रशिक्षित कराया जाए. प्रत्येक दशा में 50 प्रतिशत एम्बुलेंस को कोविड कार्य से सम्बद्ध किया जाए. सभी जनपदों में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित रहे. स्वच्छता व सैनिटाइजेशन अभियान चलाया जाए. कोविड के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की फेक न्यूज का तत्काल खंडन हो. कंटेनमेंट जोन की व्यवस्था सख्ती से लागू हो. उन्होंने कहा कि मास्क की अनिवार्यता और सोशल डिस्टेंसिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए. पर्व और त्योहारों के दृष्टिगत लोग एकत्रित न हों। इस सम्बन्ध में जागरूकता उत्पन्न करते हुए कार्यवाही की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details