उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

By

Published : Jan 13, 2021, 7:18 AM IST

बाबरी विध्वंस मामले में पुरनरीक्षण याचिका पर आज सुनवाई होगी... लोहड़ी का पर्व आज मनाया जाएगा... किसान आंदोलन का आज 49वां दिन है... इसके साथ ही देश-विदेश से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचनाओं के लिए पढ़ें पूरी खबर...

न्यूजटुडे
न्यूजटुडे

  • बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में पुनरीक्षण याचिका पर सुनवाई आज

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में पुनरीक्षण याचिका पर आज सुनवाई होगी. अयोध्या के विवादित ढांचा विध्वंस मामले में आज यूपी हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में सुनवाई होगी. अयोध्या के हाजी महबूब अहमद और सैयद अखलाक अहमद की ओर से दाखिल पुनरीक्षण याचिका में सभी 32 अभियुक्तों को बरी करने के विशेष अदालत के 30 सितम्बर 2020 के फैसले को चुनौती दी गई है.

लखनऊ हाईकोर्ट.
  • उत्तराखंड में आज से रोडवेज कर्मचारियों की हड़ताल

उत्तराखंड में बुधवार से रोडवेज कर्मचारी हड़ताल रहेगी. उत्तरांचल रोडवेज कर्मचारी यूनियन ने सभी डिपो में पहली बस सेवा से ही हड़ताल का ऐलान किया है. वहीं, परिवहन निगम ने कर्मचारी यूनियन को वार्ता के लिए बुलाया है, वार्ता के बाद बुधवार को यूनियन आगे का फैसला लेगी.

उत्तराखंड परिवहन निगम.
  • विधायक महेश नेगी मामले में नैनीताल हाईकोर्ट में सुनवाई

द्वाराहाट विधायक महेश नेगी पर लगे यौन उत्पीड़न मामले और देहरादून की निचली अदालत के डीएनए जांच के आदेश के फैसले पर लगी रोक मामले पर नैनीताल हाईकोर्ट में होगी सुनवाई. हाईकोर्ट ने निचली अदालत के फैसले पर अंतरिम आदेशों तक रोक लगाई थी.

नैनिताल हाईकोर्ट.
  • आज मनाया जाएगा लोहड़ी का पर्व

आज लोहड़ी का पर्व उत्तर भारत में धूमधाम से मनाया जाएगा. ये एक तरह से प्रकृति की उपासना और आभार प्रकट करने का पर्व है, लोहड़ी खासकर हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है. मान्यताओं के अनुसार लोहड़ी का त्योहार मुख्य रूप से सूर्य और अग्नि देव को समर्पित है. लोहड़ी की पवित्र अग्नि में नवीन फसलों को समर्पित करने का भी विधान है.

लोहड़ी.
  • कर्नाटक मंत्रिमंडल का विस्तार आज

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा आज अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे. इसमें सात नए मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है. इससे पहले सीएम येदियुरप्पा रविवार को गृह मंत्री अमित शाह से मिले थे.

बीएस येदियुरप्पा.
  • किसान आंदोलन का 49वां दिन

नए कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली में किसान आंदोलन कर रहे हैं. आज आंदोलन का 49वां दिन है. मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा कृषि कानूनों पर रोक लगाकर कमेटी गठित कर बीच का रास्ता निकालने की बात कही गई थी, लेकिन किसान आंदोलन पर डटे हुए हैं. साथ ही कमेटी पर विश्वास नहीं होने की बात कही है.

किसान आंदोलन.
  • नौसेना के सी विजिल युद्धाभ्यास का आखिरी दिन

नौसेना के सी विजिल युद्धाभ्यास का बुधवार को आखिरी दिन है. मंगलवार से शुरू दो दिवसीय रक्षाभ्यास में 13 तटीय राज्य , केंद्र शासित प्रदेश और एजेंसियां शामिल हैं. यह अभ्यास संपूर्ण तटीय क्षेत्र में होता है और सबसे बड़ा तटीय रक्षाभ्यास है. नौसना के मुताबिक भौगोलिक विस्तार और इसमें शामिल हितधारकों की संख्या, हिस्सा लेने वाली इकाइयों और उद्देश्यों को देखते हुए यह अभ्यास अभूतपूर्व होगा.

सी विजिल युद्धाभ्यास.
  • बॉलीबुड अभिनेता इमरान खान का जन्मदिन

बॉलीबुड अभिनेता इमरान खान का आज जन्मदिन हैं. इमरान खान बॉलीवुड के दिग्गज और मशहूर अभिनेता आमिर खान के भांजे हैं.

इमरान खान.
  • पीयूष मिश्रा का जन्मदिन आज

बॉलीवुड एक्टर पीयूष मिश्रा का आज जन्‍मदिन है. पीयूष पिछले कई दशकों से एक्टिंग से जुड़े हुए हैं. उन्होंने थिएटर से शुरुआत की थी. आज बॉलीवुड के टैलेंटेड एक्टरों में उनकी गिनती होती है. उन्होंने कई फिल्मों में गाना भी गया है.

पीयूष मिश्रा.
  • आईएसएल में आज ओडिशा और चेन्नई का मुकाबला

आईएसएल मुकाबले में आज ओडिशा और चेन्नई का मुकाबला होगा. आईएसएल में मंगलवार को हुए मुकाबले में बेंगलुरू एफसी और नॉर्थ ईस्ट यूनाइटेड एफसी ने 1-1 से ड्रॉ खेला. इस मैच में बेंगलुरू एफसी के लिए राहुल भेके ने गोल किया, वहीं नॉर्थ ईस्ट यूनाइटेड एफसी के लिए लुइस मचाडो ने गोल दागा.

आईएसएल.

ABOUT THE AUTHOR

...view details