उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नवनिर्वाचित सदस्यों को प्रोटेम स्पीकर चार फरवरी को दिलाएंगे शपथ

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के प्रोटेम स्पीकर मानवेंद्र सिंह चार फरवरी को नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाएंगे. पिछले दिनों विधान परिषद के निर्वाचन में 12 सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए थे.

By

Published : Feb 2, 2021, 8:00 PM IST

विधान परिषद.
विधान परिषद.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधान परिषद के प्रोटेम स्पीकर मानवेंद्र सिंह चार फरवरी को विधानभवन में नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाएंगे. पिछले दिनों विधान परिषद के निर्वाचन में 12 सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए थे. इनमें कुंवर मानवेंद्र सिंह सहित भाजपा के 10 और समाजवादी पार्टी के दो सदस्य शामिल हैं. इनमें कुंवर मानवेंद्र सिंह को राज्यपाल ने विधान परिषद का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है. प्रोटेम स्पीकर के रूप मानवेंद्र सिंह चार फरवरी को 11 अन्य विधान परिषद के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाएंगे.


18 फरवरी से शुरू हो रहा बजट सत्र

18 फरवरी से विधानमंडल का बजट सत्र शुरू हो रहा है. इससे पहले ही नवनिर्वाचित विधान परिषद सदस्यों को शपथ दिलाने का कार्यक्रम किया जाएगा. पिछले दिनों समाजवादी पार्टी के सदस्य व विधान परिषद के सभापति रमेश यादव का कार्यकाल समाप्त हुआ था.

सपा ने की थी सभापति पद के लिए चुनाव की मांग

विधान परिषद में समाजवादी पार्टी का बहुमत होने के बावजूद विधान परिषद सभापति का चुनाव नहीं कराया गया. इसके बाद राज्यपाल की तरफ से प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति की गई. इस पर समाजवादी पार्टी ने ऐतराज भी जताया था. अब जब विधानमंडल का बजट सत्र शुरू होगा, तो विपक्षी दलों की तरफ से इस मुद्दे को लेकर भी भारतीय जनता पार्टी और सरकार पर निशाना साधा जाएगा.

पढ़ें:बजट को ध्यान में रखकर केंद्र को समय से प्रस्ताव भेजें: सीएम योगी

ये सदस्य हुए हैं निर्वाचित
विधान परिषद के सदस्य के रूप में निर्वाचित होने वालों में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला, पूर्व आईएएस एके शर्मा, सलिल विश्नोई, संदीप चौधरी, अश्वनी त्यागी, लक्ष्मण आचार्य और डॉ धर्मवीर प्रजापति शामिल हैं. समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद हसन और राजेंद्र चौधरी भी निर्विरोध निर्वाचित हुए थे. अब इन सभी को सदस्यता की शपथ दिलाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details