उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

Corona Vaccination: यूपी में वैक्सीनेशन के नए चरण की शुरूआत, आज से प्रतिदिन 6 लाख लोगों को लगेगा टीका

उत्तर प्रदेश में आज से हर दिन 6 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है. अगले चरण में एक जुलाई से प्रतिदिन 10 से 12 लाख लोगों का टीकाकरण किया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी ने कहा है कि टीकाकरण में लगे कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जाए साथ ही टीकाकरण केंद्रों की संख्या को भी बढ़ाने के निर्देश दिए.

By

Published : Jun 21, 2021, 7:07 AM IST

यूपी में वैक्सीनेशन का नया चरण
यूपी में वैक्सीनेशन का नया चरण

लखनऊः देश भर में जहां आज से फ्री वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है. वहीं उत्तर प्रदेश में कोरोना टीकाकरण का नया चरण शुरू हो रहा है. इसके तहत 30 जून तक प्रत्येक दिन छह लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ टीकाकरण की व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं.

रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम 9 की बैठक में टीकाकरण के नए चरण की स्थिति की समीक्षा की. बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा सभी नागरिकों को निशुल्क टीका उपलब्ध कराया जा रहा है. इसके तहत 21 जून यानी आज से प्रदेश में हर दिन 6 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है. अगले चरण में एक जुलाई से प्रतिदिन 10 से 12 लाख लोगों का टीकाकरण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि टीकाकरण में लगे कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जाए साथ ही टीकाकरण केंद्रों की संख्या को भी बढ़ाने के निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (पाइल फोटो)

प्रदेश में 21 जून यानी आज से कोविड टीकाकरण का नया चरण शुरू किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 18 वर्ष की आयु से अधिक के सभी नागरिकों के लिए 21 जून से राज्य सरकारों को निशुल्क टीका उपलब्ध कराया जा रहा है. ऐसे में सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निशुल्क टीकाकरण महाभियान के निर्णय से प्रदेश में टीकाकरण को गति मिलेगी.

पढ़ें-देशभर में फ्री टीकाकरण आज से, कोविन एप पर पंजीकरण अनिवार्य नहीं, जानें कैसी हैं तैयारियां

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ परामर्श समिति ने कोरोना की तीसरी लहर के संबंध में अध्ययन रिपोर्ट तैयार की है. विशेषज्ञों के आकलन और अनुशंसाओं को ध्यान में रखते हुए सभी जिलों में आवश्यक तैयारियां की जाएं. सभी मेडिकल कॉलेजों में पीडियाट्रिक आईसीयू और नियोनेटल आईसीयू की स्थापना की जा रही है. हर मेडिकल कॉलेजों में न्यूनतम 100 बेड बढ़ाने की कार्यवाही हो रही है. जिला अस्पतालों व सीएचसी को भी इसी तर्ज पर सुविधायुक्त किया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि चिकित्सा शिक्षा मंत्री मेडिकल कॉलेजों का निरीक्षण कर 2 दिन में तैयारी की स्थिति से संबंधित रिपोर्ट तैयार करें.

बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि नर्सिंग अंतिम वर्ष के छात्रों को टीकाकरण का प्रशिक्षण देकर तैयार किया जाए. बैठक में अधिकारियों ने बताया कि अब तक दो करोड़ 56 लाख से अधिक वैक्सीन डोज दी जा चुकी है. 40 लाख 23 हजार से अधिक लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज प्राप्त कर ली है. 18-44 आयु वर्ग के लोगों को 56 लाख 81 हजार 42 टीका लगाया जा चुका है. इनमें भी एक लाख 47 हजार युवाओं ने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details