उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ब्लैक फंगसः दो की मौत, मिले 15 नए मरीज

By

Published : Jun 15, 2021, 10:56 PM IST

कोरोना वायरस का कहर कम तो होने लगा है. मगर उतनी ही तेजी के साथ ब्लैक फंगस हमलावर हो रहा है. मंगलवार को ब्लैक फंगस के 15 नए मरीजों की पुष्टि हुई है.

ब्लैक फंगस.
ब्लैक फंगस.

लखनऊः राजधानी में कोरोना वायरस का कहर कम तो होने लगा है. मगर उतनी ही तेजी के साथ ब्लैक फंगस यानी म्यूकर माइकोसिस हमलावर हो रहा है. मंगलवार को ब्लैक फंगस के 15 नए मरीज किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में भर्ती कराए गए हैं.

केजीएमयू में अब तक 395 मरीज हुए भर्ती

किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में अब तक 395 ब्लैक फंगस के मरीज भर्ती किए जा चुके हैं. केजीएमयू के प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह के मुताबिक 24 घंटे में 15 नए मरीज भर्ती किए गए हैं. साथ ही ब्लैक फंगस से दो मरीजों की जान बचाने के लिए ऑपरेशन किया गया. वहीं दो मरीजों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. इनमें एक लखीमपुर खीरी की 40 वर्षीय महिला शामिल हैं. वहीं दूसरे बस्ती करने वाले एक युवक ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. साथ ही तीन मरीजों को डिस्चार्ज किया गया.

इसे भी पढ़ें- एंटीबायोटिक की ओवरडोज मार रही गुड बैक्टीरिया, बढ़ रहा ब्लैक फंगस

लोहिया संस्थान में भर्ती हैं 31 मरीज

लोहिया संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि संस्थान में 24 घंटे में कोई नया मरीज तो भर्ती नहीं हुआ, लेकिन करीब 9 मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं. इस समय 31 मरीज भर्ती हैं. वह बताते हैं कि कोरोना का प्रकोप कम होने के साथ ही ब्लैक फंगस मरीजों का आंकड़ा भी घटेगा. क्योंकि ब्लैक फंगस दवाओं के दुष्प्रभाव आदि कारणों से पनपी है. लिहाजा अब मरीजों की संख्या में तेजी से कमी आएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details