उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

छात्रों को मिला कैंपस प्लेसमेंट, जानिए किन राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने दिया मौका

By

Published : Dec 4, 2021, 5:03 PM IST

Updated : Dec 4, 2021, 5:43 PM IST

उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर खुल रहे हैं. आईआईएम लखनऊ (IIM Lucknow) में पिछले वर्षों की तरह ही 100 प्रतिशत कैंपस प्लेसमेंट रहा है.

युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर खुले
युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर खुले

लखनऊ : कोरोना संक्रमण के दौर में उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर खुल रहे हैं. श्री रामस्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी (SRMU), श्री रामस्वरूप मेमोरियल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट ( SRMCEM), जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (JIM) और आईआईएम लखनऊ के कैंपस प्लेसमेंट के नतीजे कुछ यही कहानी बयां कर रहे हैं.

आईआईएम लखनऊ में जहां पिछले वर्षों की तरह ही 100 प्रतिशत कैंपस प्लेसमेंट रहा है, वहीं एसआरएमयू, जयपुरिया इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट और श्री रामस्वरूप मेमोरियल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट के कैंपस प्लेसमेंट में काफी उछाल देखने को मिला है.

कंप्यूटर साइंस, आईटी, एजुकेशन मार्केटिंग कंपनी के साथ सोशल मीडिया मार्केटिंग जैसी तमाम कंपनियां बड़ी संख्या में युवाओं को मौका दे रहीं हैं. खास बात यह है कि एक ओर जहां अवसर ज्यादा हैं वहीं, कई क्षेत्रों में युवाओं को मिलने वाला पैकेज भी बढ़ा है.

श्री रामस्वरूप मेमोरियल ग्रुप ऑफ प्रोफेशनल कॉलेज एवं श्री रामस्वरूप यूनिवर्सिटी में पिछले साल के मुकाबले अधिक कैंपस प्लेसमेंट के मौके आए हैं. प्लेसमेंट के साथ छात्रों को मिलने वाली सैलरी पैकेज में भी 25 से 30 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई है.

वर्ष 2020-2021 में 1426 विद्यार्थियों को विभिन्न कंपनियों में प्लेसमेंट करवा कर रिकार्ड बनाया था. वर्ष 2021-22 में नवंबर 2021 तक 750 विद्यार्थियों का विभिन्न कंपनियों में प्लेसमेंट करवाया हैं. इन कंपनियों में आईटी कोर एवं मैनेजमेंट कंपनियों ने 750 विद्यार्थियों को प्लेसमेंट दिया है.

इस वर्ष अधिकतम कंपनियों ने 2022 बैच के ऑनलाइन कार्य करने वाले लगभग 750 विद्यार्थियों का प्लेसमेंट कर लिया है. इन विद्यार्थियों को इन कंपनियों की ओर से दिए जाने वाले पैकेज में विगत वर्ष 2021 की तुलना में 25 से 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

Cognizant - 225, Tata Consultancy Services Limited 130, PayTM - 21, Informatica-3, SAP-4, Mphasis-104, Wipro Ltd.-150, Coforge 19 जैसी कंपनियों ने इस वर्ष करीब 50 विद्यार्थियों को 7 लाख से 10 लाख के बीच में पैकेज पर लिया है. इसमें अभी तक 14 लाख का अधिकतम् पैकेज Gainsight द्वारा उत्कर्ष कुमार सिंह, कंप्यूटर साइंस के छात्र को दिया गया है. इस वर्ष आईटी कंपनी और एजुकेशन मार्केटिंग कंपनी जैसे Cognizant, Infosys, Tata Consultancy Services Limited, PayTM, Informatica, Wipro Elite NTH, Byju's, Toppers, Extramarks, Learning Routes, Jaro Education कंपनियों ने कैंपस सलेक्शन द्वारा अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं का अच्छे पैकेज पर चयन किया है. आईटी सेक्टर की कंपनियों में AI, ML, BLOCKCHAIN, CLOUD COMPUTING, CYBER SECURITY, DATA SCIENCE, DIGITAL MARKETING में अधिकतम विद्यार्थियों का चयन किया है.

इसे भी पढ़ेःIIM लखनऊ ने बदली प्रवेश पॉलिसी, इंटरव्यू कॉल के लिए CAT स्कोर को दिया 60% का वेटेज


जयपुरिया इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट :जयपुरिया इंस्टिट्यूट की निदेशक डॉ. कविता पाठक ने बताया कि अब तक संस्थान के 100 से ज्यादा छात्र-छात्राओं को कैंपस प्लेसमेंट मिल चुका है. Deloitte, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई कार्ड्स, एसीजी इंडिया जैसी तमाम कंपनियां छात्रों को अवसर दे रही हैं.

IIM Lucknow :आईआईएम लखनऊ के एक छात्र को 3 लाख 40 हजार रुपये मासिक वेतन का पैकेज मिला है. यह संस्थान में हुए इस समय के कैंपस प्लेसमेंट का सर्वाधिक पैकेज है. आईआईएम लखनऊ का सबसे बड़ा 37वां बैच था जिसके शत प्रतिशत छात्र-छात्राओं को प्लेसमेंट मिल गया है.

दुनियाभर से 140 से ज्यादा कंपनियों ने इस कैंपस प्लेसमेंट में भाग लिया और छात्रों को मौका दिया. खास बात यह है कि पहली बार संस्थान में कई नई कंपनियां भी यहां के छात्र-छात्राओं को मौका देने के लिए आगे आईं. आईआईएम लखनऊ के विद्यार्थियों को कंपनियों ने हर क्षेत्र में मौका दिया है.

इसमें सबसे ज्यादा कंसल्टिंग, फाइनेंस, जनरल मैनेजमेंट, आईडी/एनालिटिक्स, मार्केटिंग और ऑपरेशन के क्षेत्र के लिए इनका चयन हुआ. आदित्य बिरला ग्रुप, एडोब, ऐमेज़ॉन, हिंदुस्तान युनिलीवर, आईटीसी, जेपी मॉर्गन, डिजनी स्टार, फ्लिपकार्ट, media.net, माइक्रोसॉफ्ट, पेप्सीको, प्रोक्टर एंड गैंबल, टाटा एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज जैसी पुरानी कंपनियों के साथ कई नई कंपनियां भी आगे आईं. पहली बार आई आई एम लखनऊ पहुंचने वाली कंपनियों में एयर एशिया, अर्थुर डी लिटिल, सीडीसी ग्रुप जैसे कई बड़े संस्थान शामिल हुए.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Dec 4, 2021, 5:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details