उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

केजीएमयू का बर्न यूनिट तैयार, नए वर्ष में मरीजों को मिलेगा बेहतर इलाज

राजधानी के किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय का नया बर्न यूनिट बनकर तैयार हो गया है. नए साल से मरीजों को यहां बेहतर इलाज मिलने लगेगा. इसका संचालन प्लास्टिक सर्जरी विभाग करेगा.

By

Published : Dec 22, 2020, 10:08 PM IST

केजीएमयू.
केजीएमयू.

लखनऊ: किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय (केजीएमयू) का नया बर्न यूनिट बनकर तैयार हो गया है. नए साल से बर्न यूनिट में मरीजों को बेहतर इलाज मिलेगा. केजीएमयू के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, प्लास्टिक सर्जरी विभाग बर्न यूनिट का संचालन करेगा.



ऑक्सीजन थेरेपी से ठीक होंगे मरीजों के घाव

केजीएमयू में बनाए गए नए बर्न यूनिट में अत्याधुनिक मशीनें रखी गई हैं. यहां पर ऑक्सीजन थेरेपी की मदद से मरीजों के घाव ठीक किए जाएंगे. कुलपति डॉ विपिन पुरी ने जानकारी देते हुए बताया कि बर्न यूनिट में गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए ऑपरेशन थिएटर का निर्माण किया गया है. बर्न यूनिट में 60 बेड हैं, जिसमें से 8 बेड आईसीयू के हैं. केजीएमयू डॉक्टर से मिली जानकारी के अनुसार बर्न यूनिट को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यहां पर बेहतर इलाज मिल सकेगा. इस यूनिट में गंभीर रूप से जले हुए लोगों को इलाज मिलेगा. वहीं प्लास्टिक सर्जरी डिपार्टमेंट के कोआर्डिनेशन की मदद से घाव के निशान को मिटाने के लिए भी प्रभावी इलाज मरीजों को उपलब्ध कराया जाएगा.

यूनिट के निर्माण के लिए 11 करोड़ एनटीपीसी ने दिए

बर्न यूनिट के निर्माण में करोड़ों रुपये खर्च किए गए हैं. इसमें से 11 करोड़ रुपये एनटीपीसी और 9 करोड़ रुपये उत्तर प्रदेश शासन द्वारा जारी किए गए हैं. बर्न यूनिट में डॉक्टरों की तैनाती के लिए 12 डॉक्टरों की नियुक्ति की मंजूरी मिली है. वहीं 63 नर्स और 83 तृतीय श्रेणी और 100 चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की नियुक्ति भी बर्न यूनिट यूनिट के लिए की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details