उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

श्रीराम नगरी में 1194 एकड़ में बसेगी नई अयोध्या

राजधानी लखनऊ में अपर आवास आयुक्त एवं सचिव डॉ. नीरजा शुक्ला ने बताया कि नई आवासीय योजना में 'भूमि विकास एवं गृह स्थान योजना अयोध्या' 1193.99 एकड़ क्षेत्रफल बसाई जाएगी. इस प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद को दी गई है. आवास विकास ने इसे पौराणिक और सांस्कृतिक आस्था के केंद्र के तौर पर तैयार किया है.

By

Published : Nov 12, 2020, 10:18 PM IST

श्रीराम नगरी में 1194 एकड़ में बसेगी नई अयोध्या
श्रीराम नगरी में 1194 एकड़ में बसेगी नई अयोध्या

लखनऊ: श्रीराम नगरी अयोध्या में 1,194 एकड़ में नई अयोध्या बसाई जाएगी. नई अयोध्या को विश्व के सांस्कृतिक एवं धार्मिक धरोहरों के केंद्र के रूप में भी स्थापित करने की योजना है. आवास विकास ने इसे पौराणिक और सांस्कृतिक आस्था के केंद्र के तौर पर तैयार किया है. नई आवासीय योजना व अयोध्या शहर के समग्र विकास के लिए आर्किटेक्ट/कंसल्टेंट का चयन पहले ही किया जा चुका है. प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को आवास विकास परिषद की 251वीं बोर्ड बैठक में अनुमोदित प्रस्ताव की पुष्टि की गई. बैठक में आवास आयुक्त अजय चौहान, अपर आवास आयुक्त एवं सचिव डॉ. नीरजा शुक्ला उपस्थित रहे.

अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पर्यटकों की सुविधा व सुरक्षा के मद्देनजर एक नई अयोध्या बसाने का काम तेज करने के निर्देश दिए थे. इस प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद को दी गई है. नई अयोध्या की डिजाइन धनुष के आकार की होगी. इसे धनुषाकार यानी करमुखा पद्धति से डिजाइन किया गया है. कई विशेषज्ञ इंजीनियरों व वास्तुविदों ने मिलकर इसे तैयार किया गया है.

इससे न सिर्फ अयोध्या बेहद खूबसूरत दिखेगी बल्कि राम मंदिर की छठा में भी चार चांद लग जाएंगे. सड़कें ऐसी दिखेंगी जैसे मंदिर से सूर्य की किरणें निकल रही हों. राम मंदिर से नई अयोध्या की दूरी चार किलोमीटर है. खास बात यह है कि यह भगवान राम की प्रतिमा के नजदीक से लेकर नई अयोध्या के आखिरी छोर तक सड़कें सूर्य की किरणों की भांति ही नजर आएंगी. आवास विकास परिषद के इंजीनियरों और वास्तुविदों ने इसके लिए कुछ बड़े आर्किटेक्टों की मदद ली है. देश-विदेश के कई धार्मिक शहरों का अध्ययन किया गया है. अयोध्या में नई कॉलोनी का लेआउट तैयार हो गया है.

भव्य उपनगर बसाया जाएगा
अपर आवास आयुक्त एवं सचिव डॉ. नीरजा शुक्ला ने बताया कि नई आवासीय योजना में 'भूमि विकास एवं गृह स्थान योजना अयोध्या' 1193.99 एकड़ क्षेत्रफल बसाई जाएगी. नव्य अयोध्या योजना में मांझा तिहुरा, मांझा बरहेटा व मांझा शाहनवाजपुर की 1193.99 एकड़ भूमि अधिग्रहीत की जाएगी. इसमें बाउंड्रीवाल व आबादी की भूमि को छोड़कर 1153 एकड़ में योजना के तहत भव्य उपनगर बसाया जाएगा. आवास विकास ने योजना की मंजूरी के साथ ही भूमि अधिग्रहण के लिए धारा-28 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

आवास आयुक्त अजय चौहान ने बताया कि नव्य अयोध्या योजना को परिचालन के माध्यम से मंजूरी मिल गई थी. निदेशक मंडल की बैठक में इसकी पुष्टि की गई है. भव्य अयोध्या योजना के प्रस्तावित स्वरूप में पौराणिक थीम पर आधारित नगरी बसाई जाएगी. इसमें 30 मीटर चौड़े रास्ते व बड़े हिस्से पर हरियाली होगी. पांच फाइव स्टार व 25 थ्री स्टार होटल होंगे. 25 राज्यों व पांच देशों के अतिथि गृह के साथ ही शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मॉल व पेट्रोल पंप होंगे. विभिन्न मठ-मंदिरों व ट्रस्ट की धर्मशालाएं होंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details