उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नेशनल पीजी कॉलेज ने बढ़ाई आवेदन की अंतिम तिथि, जानिए क्या रहेगा प्रवेश प्रक्रिया कार्यक्रम

By

Published : Aug 10, 2022, 6:13 PM IST

लखनऊ के नेशनल पीजी कॉलेज ने स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. आवेदन की तिथि और परीक्षा पैटर्न जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर..

etv bharat
नेशनल पीजी कॉलेज

लखनऊ: राजधानी के नेशनल पीजी कॉलेज ने स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर देवेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को की गयी बैठक में यह फैसला लिया गया. प्रिंसिपल ने बताया कि प्रवेश परीक्षा दिनांक 6, 8 और 10 अगस्त के स्थान पर दिनांक 22, 23 और 25 अगस्त को होगी.

प्राचार्य प्रोफेसर देवेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि प्रवेश परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि 16 अगस्त 2022 तक विस्तारित की जाती हैं. स्नातक स्तर में बीए, बी.काम एवं बीएससी के पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थियों का प्रवेश परीक्षा फार्म तभी पूर्ण माना जाएगा, जब परीक्षा फार्म में इण्टरमीडिएट के परीक्षा परिणाम के अंक अपडेट कर दिए जाएंगे. इण्टरमीडिएट परीक्षा परिणाम के अंक अपडट करने की अंतिम तिथि 20 अगस्त 2022 तक विस्तारित की गई है.

यह रहेगा परीक्षा का पैटर्न
प्रवेश परीक्षा में 10 और 12 वीं के पाठ्यक्रम से ही प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रत्येक प्रश्न 1 मार्क का होगा. 22 अगस्त 2022 को बीसीए, बी.वॉक, बी. कॉम (आनर्स), बीबीए, बीबीए-एमएस, बीएजेएमसी, बीबीए पर्यटन ) की परीक्षा होगी. 23 अगस्त 2022 को बी.कॉम और बीएससी बायो ग्रुप और 25 अगस्त 2022 बीए और बीएससी गणित की परीक्षा होगी.

पढ़ेंः Pm Yassvi Scholarship Scheme: 26 अगस्त तक करें आवेदन, परीक्षा 11 सितंबर को..जानिए कैसे कर सकते आवेदन?

प्रवेश परीक्षा में 100 प्रश्नों की संख्या में 50 प्रश्न 10 वीं और 12 वीं पाठ्यक्रम के होंगे, 20 जनरल स्टडीज, 20 रीजनींग एवं एप्टीट्यूड और 5-5 हिंदी एवं अंग्रेजी के होंगे. कोई भी प्रश्न की निगेटिव मार्ककिंग नहीं होगी. प्रवेश परीक्षा की अवधि 01:30 घण्टे की होगी. किसी भी परीक्षार्थी को बिना प्रवेश पत्र के प्रवेश परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. किसी परीक्षार्थी को इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के साथ प्रवेश नहीं दिया जाएगा. स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश परीक्षा के प्रवेश पत्र इण्टरमीडिएट के अंक अपडेट करने के बाद ही निर्गत किए जाएंगे.

26, 27 और 29 अगस्त 2022 तक महाविद्यालय की वेबसाइट www.npge.in पर upload कर दिया जाएगा. अभ्यर्थियों को SMS द्वारा भी उनका परीक्षा परिणाम उनके मोबाईल नंबर पर भेजा जायेगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details