उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नेशनल हेल्थ मिशन में 17291 पदों पर होगी भर्ती, ये है प्रक्रिया

By

Published : Nov 28, 2022, 7:59 PM IST

नेशनल हेल्थ मिशन (National Health Mission) के तहत बंपर भर्तियां होंगी. एनएचएम की तरफ से संविदा के आधार पर 17291 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला गया है. एएनएम, स्टाफ नर्स, लैब टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट समेत अन्य टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ :नेशनल हेल्थ मिशन (National Health Mission) के तहत बंपर भर्तियां होंगी. एनएचएम की तरफ से संविदा के आधार पर 17291 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला गया है. एएनएम, स्टाफ नर्स, लैब टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट समेत अन्य टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई है. 27 नवम्बर से आवेदन किए जा रहे हैं. 12 दिसंबर तक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.


यूपी में एनएचएम (National Health Mission) की कई योजनाओं का संचालन हो रहा है. कुल 12 योजनाओं के लिए भर्ती होगी. इसमें नेशनल अर्बन हेल्थ मिशन, डिस्ट्रिक हेल्थ सोसाइटी, मैटरनल हेल्थ, कम्युनिटी प्रोसेस, आरबीएसके, चाइल्ड हेल्थ, 15 फाइनेंस कमीशन, नेशनल प्रोग्राम, नॉन कम्युनिकेबल डिजीज, ब्लड बैंक और ट्रेनिंग योजना में भर्ती निकाली गई है.

योजनाओं को बेहतर तरीके से संचालित करने के लिए बड़े पैमाने पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है. 17,291 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं. परीक्षा के आधार पर भर्ती होगी. 100 नम्बर की परीक्षा होगी. अभ्यर्थी को कम्प्यूटर टेस्ट पास करना अनिवार्य होगा. 18 से 40 साल के प्रशिक्षित अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. खास बात यह है कि भर्ती के लिए आवेदकों को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं जमा करना होगा. जिलेवार भर्तियां निकाली गई हैं. प्रत्येक योजना के लिए अलग-अलग मानदेय तय किया गया है. 12,500 रुपये महीने से लेकर 30 हजार रुपये तक चयनित अभ्यर्थी को प्रदान किए जाएंगे.

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक (Deputy Chief Minister Brajesh Pathak) ने कहा कि एनएचएम की योजनाओं को बेहतर तरीके से संचालित करने के लिए स्टाफ की कमी नहीं होने दी जाएगी. सभी स्तर के स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया जल्द से जल्द चालू करने के निर्देश मिशन निदेशक को दिए गए हैं, ताकि योजनाओं को बेहतर तरीके से लागू किया जा सके. भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी की जाए. इसमें किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें : अयोध्या, लखनऊ और मथुरा में आवास विकास परिषद जल्द शुरू करेगा आवासीय योजनाएं, जानिए कब से होंगी बुकिंग

ABOUT THE AUTHOR

...view details