उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जानिए, पीएम मोदी को मिलें हैं कितने अन्तरराष्ट्रीय सम्मान, किन-किन देशों ने किया सम्मानित

पीएम मोदी को शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से नवाजा गया. यह सम्मान भारत और यूएई के आपसी संबंधों को मजबूत करने के लिए दिया गया है. इससे पहले भी पीएम मोदी को कई अंतरराष्ट्रीय सम्मान से नवाजा जा चुका है.

By

Published : Aug 26, 2019, 3:02 PM IST

Updated : Aug 26, 2019, 3:20 PM IST

यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित होते पीएम मोदी.

लखनऊ:पीएम मोदी को शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से नवाजा गया. पीएम मोदी को यह सम्मान भारत और यूएई के आपसी संबंधों को मजबूत करने के लिए दिया गया है. इससे पहले भी मोदी को कई अंतरराष्ट्रीय सम्मान से नवाजा जा चुका है. तो आइए जानते है अब तक पीएम मोदी को कौन-कौन से अंतरराष्ट्रीय सम्मान से किया जा चुका है सम्मानित.

'ऑर्डर ऑफ जायद' से सम्मानित होते हुए पीएम मोदी.

निशान इज़्ज़ुद्दीन- मालदीव
अभी हाल ही में पीएम मोदी 8 अगस्त को मालदीव दौरे पर पहुचें थे. जहां उन्हें 'निशान इज़्ज़ुद्दीन' पुरस्कार से सम्मानित किया था. यह विदेशी नागरिकों को दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है.

'निशान इज़्ज़ुद्दीन' पुरस्कार से सम्मानित होते हुए.



ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल- रूस
पीएम मोदी ने 12 अप्रैल 2019 को रूस का दौरा किया था. इस दौरान रुस ने अपने सर्वोच्च सम्मान 'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल' से पीएम मोदी को नवाजा था. यह सम्मान दो देशों के साझेदारी और मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने के लिए दिया जाता है.

'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल' से सम्मानित.


सियोल शांति पुरस्कार- दक्षिण कोरिया
पीएम मोदी को 24 अक्टूबर 2018 की विदेश यात्रा के दौरान दक्षिण कोरिया के सर्वोच्च सम्मान 'सियोल शांति पुरस्कार' से नवाजा गया था. पीएम मोदी ऐसे पहले भारतीय हैं जिन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार दुनिया में अमन-चैन, एकजुटता, आपसी सहयोग और दोस्ती को बढ़ावा देने के लिए दिया जाता है.

'सियोल शांति पुरस्कार' से सम्मानित होते पीएम मोदी.



चैंपियंस ऑफ द अर्थ- संयुक्त राष्ट्र
पीएम मोदी को 3 अक्टूबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' से सम्मानित किया गया था. संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस ने पीएम मोदी को इस पुरस्कार से सम्मानित किया था. यह पुरस्कार पर्यावरण के क्षेत्र में योगदान के लिए दिया जाता है.

'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' से सम्मनित होते.



ग्रैंड कॉलर- फिलिस्तीन
पीएम मोदी को 10 फरवरी 2018 को फिलिस्तीन में 'ग्रैंड कॉलर' पुरस्कार से नवाजा गया था. यह विदेशी मेहमानों को दिया जाने वाला फिलिस्तीन का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार है. यह दो देशों के आपसी संबंधों को बढ़ावा देने के योगदान में दिया जाता है.

'ग्रैंड कॉलर' पुरस्कार लेते पीएम मोदी.



आमिर अमानुल्लाह खान पुरस्कार- अफगानिस्तान
4 अप्रैल 2016 को पीएम मोदी को अफगानिस्तान में 'आमिर अमानुल्लाह खान पुरस्कार' से सम्मानित किया गया था. यह पुरस्कार अफगानिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है. यह पुरस्कार अफगानिस्तान के राष्ट्रीय नायक, अमानुल्लाह खान (गाजी) के नाम पर है, जो स्वतंत्रता के शूरवीर हैं.

'आमिर अमानुल्लाह खान पुरस्कार' से सम्मानित.



किंग अब्दुलअजीज सैश- सऊदी अरब
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 3 अप्रैल 2016 को सऊदी अरब में 'किंग अब्दुलअजीज सैश' से सम्मानित किया गया. यह सऊदी अरब का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है. किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज ने पीएम मोदी को इस पुरस्कार से सम्मामित किया था.

'किंग अब्दुलअजीज सैश' पुरस्कार से सम्मानित होते पीएम मोदी.
Last Updated : Aug 26, 2019, 3:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details