उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पुनर्वास विश्वविद्यालय समीक्षा बैठक में मंत्री ने दिव्यांग छात्र छात्राओं को उच्च शिक्षा से जोड़ने का दिया लक्ष्य

By

Published : Jan 2, 2023, 10:58 PM IST

मंत्री नरेंद्र कश्यप ने सोमवार को पुनर्वास विश्वविद्यालय की समीक्षा बैठक की. जिसमें मंत्री ने दिव्यांग छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा से जोड़ने का लक्ष्य दिया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ: अधिक से अधिक दिव्यांग छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा से जोड़ने के लिए डॉ. शंकुतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय प्रशासन कई कदम आने वाले समय में उठाएगा. इस संबंध में दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के मंत्री नरेंद्र कश्यप ने सोमवार को दिशा निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने सोमवार को विश्वविद्यालय में प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा बैठक की. बैठक के दौरान मंत्री ने विश्वविद्यालय की प्रगित रिपोर्ट भी देखी. वहीं, उच्च शिक्षा अपर मुख्य सचिव हेमंत राव, विशेष सचिव अजीत कुमार सिंह और निदेशक सत्य प्रकाश पटेल की मौजूदगी में विश्वविद्यालय के कुलपति राणा कृष्ण पाल सिंह ने विश्वविद्यालय की प्रगति के बारे में विस्तार से बताया है. जिसके बाद मंत्री ने आदेश दिया कि इंटरमीडिएट पास कर चुके अधिक से अधिक दिव्यांग छात्रों का विश्वविद्यालय में नामांकन बढ़ाया जाए.

उच्च शिक्षा के साथ पैरा ओलंपिक खेलों पर भी करें फोकस

मंत्री नरेंद्र कश्यप ने कहा कि दिव्यांगजनों के सर्वागीण विकास को ध्यान में रखते हुए उच्च शिक्षा के साथ-साथ पैरा ओलंपिक खेलों के प्रति ध्यान आकर्षण करने के लिए विश्वविद्यालय में स्थापित विशिष्ट स्टेडियम की सार्थक उपयोगिता सुनिश्चित की जानी चाहिए. ताकि इसके बेहतर परिणाम देखने को मिल सके. उन्होंने कहा कि इस विशिष्ट स्टेडियम के संचालन और रख-रखाव, प्रशासनिक व्यवस्था एवं खेलों की ट्रेनिंग के लिए खेल प्रशिक्षकों की आवश्यकता के दृष्टिगत विभिन्न पदों को सृजित किए जाने पर ध्यान दिया जाए.

ब्रेल प्रेस का शुरू होगा जल्द संचालन

विश्वविद्यालय में स्थापित कृत्रिम अंग एवं पुनर्वास केन्द्र को देश के विशिष्ट केन्द्र के रूप में विकसित किए जाने के लिए आवश्यक कार्यवाही किये जाने का मंत्री ने निर्देश दिया है. इसके साथ ही विश्वविद्यालय में स्थापित ब्रेल प्रेस के शीघ्र संचालन भी शुरू कराया जाएगा. वहीं विश्वविद्यालय की सुरक्षा के दृष्टिगत चाहरदिवारी के निर्माण एवं एक अतिरिक्त महिला छात्रावास की स्थापना को रेखांकित किया गया. ताकि सुरक्षा व्यवस्था मजबूत हो सके. मंत्री ने राष्ट्रीय,अंतर्राष्ट्रीय पटल दिव्यांगता के क्षेत्र में सेंटर फॉर एक्सीलेंस बनाने के लिए भी कहा है.

यह भी पढ़ें:मंत्री नरेंद्र कश्यप बोले, निकाय चुनाव में हार सुनिश्चित देख वोटर लिस्ट में गड़बड़ी का आरोप लगा रहे अखिलेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details