उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: गृहकर बकाये पर दो भवनों पर नगर निगम ने लगाया ताला

लखनऊ में गृह कर वसूली का अभियान चलाया गया. नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने हाउस टैक्स बकायेदारों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया है. जोन छह में कैम्पवेल रोड पर स्थित एक टॉवर व कॉम्प्लेक्स को सील कर दिया गया. जोन चार के निशातगंज में बकायेदार का भवन सील कर दिया गया, जबकि दो भवनों से किराया वसूला गया.

By

Published : Sep 21, 2020, 10:02 PM IST

etv bharat
गृहकर बकाए पर हुई कार्रवाई.

लखनऊ: गृहकर बकाया होने पर नगर निगम ने सोमवार को अभियान चलाया. जोन छह में कैम्पवेल रोड पर स्थित एक टॉवर व कॉम्प्लेक्स को सील कर दिया गया. जोन चार के निशातगंज में बकायेदार का भवन सील कर दिया गया, जबकि दो भवनों से किराया वसूला गया.

सोमवार को दो जोनों में बकायेदारों के विरुद्ध वसूली अभियान चलाया गया. जोनल अधिकारी, जोन-6 अम्बी बिष्ट के नेतृत्व में वार्ड गढ़ीपीर खॉ वार्ड में चलाये गये अभियान में भ.सं. 433/540ए कैम्पवेल रोड तथा भ.सं. 433/558 (टावर) कैम्पवेल रोड पर अवशेष क्रमश: 6,34,626 रुपये व 2,21,423 रुपये होने तथा मौके पर धनराशि प्राप्त न होने पर भवन को सील कर दिया गया.

कर अधीक्षक चंद्रशेखर यादव ने बताया कि कॉम्प्लेक्स में चार दुकानें खुली थीं. सील करने से पहले दुकानें बंद करायी गयीं, फिर सीलिंग की कार्रवाई की गई. इस दौरान अभियान में कर अधीक्षक चंद्रशेखर यादव, कुलदीप अवस्थी, राजस्व निरीक्षक व अन्य टीम के सदस्य उपस्थित रहें.

इसके अलावा जोन-4 में कर अधीक्षक राजेन्द्र पाल एवं राजू गुप्ता के नेतृत्व में वार्ड काल्विन कालेज-निशातगंज में वसूली अभियान चलाया गया. यहां भ.सं. 513/16 (23) बीरबल साहनी मार्ग (अल्पना जैन) पर रु. 12,71,396/- बकाया होने पर मौके पर आपत्ति के साथ रु. 5,00,000 का चेक दिया गया. भ.सं. 512/45 (प्रभावती) निशातगंज पर शेष रुपये 1,57,833 का मौके पर भुगतान न किये जाने पर भवन को सील कर दिया गया. सूरज प्रसाद गुप्ता के भ.सं. 512/493/1 पर बकाया 1,36,580 रुपये वसूल किया गया.

मुख्य कर निर्धारण अधिकारी अशोक सिंह ने बताया कि नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने हाउस टैक्स बकायेदारों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया है. इसी क्रम में लगातार अभियान चलाया जा रहा है. दस फीसदी छूट का लाभ लेने के लिए अभी समय है. इस महीने तक ही यह फायदा मिलेगा. इसके बाद पांच फीसदी ही छूट मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details