उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दुनिया की सबसे बड़ी बोट-रेस 'नेहरू ट्रॉफी' का आयोजन, नदुभगम ने हासिल की जीत

By

Published : Sep 1, 2019, 1:55 PM IST

पुन्नमदा झील में हुए 67वां नेहरू ट्रॉफी में नडुभगम ने यूबीसी बोट क्लब के चंबाकुलम नाव को हराकर यह खिताब अपने नाम किया. इस क्लब ने दूसरी बार नेहरू ट्रॉफी जीती.

नेहरू ट्रॉफी

अलाप्पुझा:दुनिया की सबसे बड़ी बोट-रेस का आयोजन किया गया. 'नेहरू ट्रॉफी बोट-रेस', नौका-दौड़ प्रतियोगिताओं में सबसे लोकप्रिय और प्रतिस्पर्धात्मक प्रतियोगिता है. पल्लथुर्थी बोट क्लब के नदुभगम चंदन ने 67वां नेहरू ट्रॉफी जीत लिया है. पुन्नमदा झील में हुए इस रेस में नडुभगम ने यूबीसी बोट क्लब के चंबाकुलम नाव को हराकर ये खिताब अपने नाम किया. पूरी नौका दौड़ के इतिहास में नादुभगम ने दूसरी बार नेहरू ट्रॉफी जीती. पुलिस बोट क्लब के करिचल चुंदन तीसरे स्थान पर रहे.

नेहरू ट्रॉफी में नदुभगम ने हासिल की जीत.

स्नेक बोट रेस कल सुबह 11 बजे छोटी नावों की प्रतियोगिता के साथ शुरू हुई. इसके अलावा हीट ऑफ चंदन बोट और छोटे नावों के फाइनल भी आयोजित किए गए. ऐसा माना जाता है कि नेहरू ट्रॉफी बोट रेस केरल में प्रमुख स्नेक बोट रेस में से एक है. केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदूलकर के साथ 2019 नेहरू ट्रॉफी बोट रेस का उद्घाटन किया.

पढ़ें:फिट इंडिया मूवमेंट के तहत देश भर में खोले जाएंगे 12 हजार से ज्यादा आयुष सेंटर

आपको बता दें कि कुल 79 नौकाओं ने नेहरू ट्रॉफी में भाग लिया, जिसमें 23 स्नेक बोट थीं. हर बोट में 90 से 110 बोट चलाने वाले थे, जो चैनलों के माध्यम से सांप की तरह चलते है.

चुरुलन वल्लम, इरुटुकुथि वल्लम, ओडी वल्लम, वप्पू वल्लम, वडक्कानोडी वल्लम और कोचू वल्लम (नावों के विभिन्न प्रकार) कुछ अन्य नौकाओं की श्रेणियां थीं, जिन्हें प्रतियोगिता में शामिल किया गया था. जहां लगभग 100 फुट लंबी नौकाओं को देखने के लिए लोग बड़ी संख्या में इकट्ठा हुए थे और पुराने नौका गीतों की धुन पर एक दूसरे से मुकाबला किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details