उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

इस बार ईद पर नहीं मिलेंगे गले, घर पर ही पढ़ी जाएगी नमाज

यूपी में इस बार ईद लॉकडाउन के नियमों के तहत ही मनाई जाएगी. ईद के दौरान कहीं भी भीड़ नहीं लगेगी और न ही कोई एक दूसरे के गले लगेगा. नमाज भी लोग अपने-अपने घरों में ही पढ़ेंगे.

By

Published : May 21, 2020, 8:26 PM IST

eid 2020
लॉकडाउन के नियमो के तहत ही ईद मनाई जाएगी

लखनऊ: लॉकडाउन-4 में सरकार ने नई गाइडलाइन दी हैं. लोग ईद की नमाज में कोरोना को भारत से खत्म होने की भी दुआएं करने को कह रहे हैं. उनका कहना है कि इस बार वह ईद लॉकडाउन के नियमों के तहत ही मनाएंगे. सभी लोग अपने-अपने घरों से ही नमाज अदा करेंगे.

भदोही में पीस कमेटी की बैठक

भदोही जिला प्रशासन ने ईद का त्यौहार शांतिपूर्ण ढंग से मनाए जाने के सम्बन्ध में पीस कमेटी की बैठक की. इस दौरान नगर पंचायत के अध्यक्षों और नगर के गणमान्य लोगों ने कई बिंदुओं पर सुझाव दिए. ईद के दिन मस्जिदों में नमाज नहीं पढ़ी जाएगी. जिलाधिकारी ने कहा कि सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक दुकानें खुली रहेंगी. साप्ताहिक छुट्टी के दिन कोई भी दुकान नहीं खुलेगी.

सहारनपुर प्रशासन ने ईद को लेकर पूरी की तैयारी

लॉकडाउन के चलते इस बार जुमे की नमाज में ईद का त्यौहार घरों में रहकर ही मनाया जाएगा. ईद के त्यौहार को लेकर प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है. जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने बताया कि अलविदा जुमे की नमाज और ईद का त्यौहार इस बार घरों में रहकर ही मनाया जाएगा, किसी को भी मस्जिदों में नमाज पढ़ने की इजाज़त नहीं है, वहीं अलविदा जुमे की नमाज भी घरों से बाहर नहीं पढ़ी जाएगी.

हमीरपुर में सामूहिक गतिविधियां प्रतिबंधित

जिले में डीएम ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में पीस कमेटी की बैठक हुई. बैठक में डीएम ने कहा कि सभी प्रकार की सामूहिक गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी. उन्होंने अलविदा जुमा और ईद की नमाज घरों पर ही अदा करने की अपील की. उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में सभी को बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए. त्यौहार मनाते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ख्याल रखा जाना चाहिए. बैठक में आए मुस्लिम धर्मगुरुओं, इमाम, मौलवी आदि ने कोरोना से निपटने में प्रशासन का सहयोग करने का आश्वासन दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details