उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jun 23, 2020, 6:10 PM IST

ETV Bharat / state

लखनऊ: कोरोना महामारी से मुक्ति के लिए मुस्लिम समुदाय ने किया विशेष यज्ञ

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने वैश्विक महामारी कोरोना से मुक्ति के लिए एक विशेष यज्ञ किया. मुस्लिम राष्ट्रीय मंच की ओर से होने वाले इस विशेष यज्ञ में मुस्लिम महिलाएं और मुस्लिम समुदाय के कई लोग शामिल हुए.

मुस्लिम समुदाय ने किया विशेष यज्ञ
मुस्लिम समुदाय ने किया विशेष यज्ञ

लखनऊ:पूरी दुनिया के साथ हिंदुस्तान भी कोविड-19 वैश्विक महामारी से जूझ रहा है. राजधानी में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने वैश्विक महामारी कोरोना से मुक्ति और चीन के बॉर्डर पर शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए सोमवार को एक विशेष यज्ञ किया. मुस्लिम राष्ट्रीय मंच की ओर से होने वाले इस विशेष यज्ञ में मुस्लिम महिलाएं और मुस्लिम समुदाय के कई लोग शामिल हुए.

इस महामारी से भारत देश को निजात दिलाने के लिए मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों ने लखनऊ के झूलेलाल पार्क स्तिथ भगवान श्री चित्रगुप्त मंदिर में एक विशेष हवन का आयोजन किया, जिसमें मुस्लिम समुदाय महिलाएं और कई लोग हवन करते नजर आए.

जवानों को दी श्रद्धांजलि
मुस्लिम राष्ट्रीय मंच की ओर से होने वाले इस विशेष हवन में मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के राष्ट्रीय संयोजक राजा रईस खान ने बताया कि पूरे विश्व में कोरोना वायरस जैसी खतरनाक महामारी चल रही है. इस यज्ञ का उद्देश्य भारत को कोरोना मुक्त करना व जो हमारे जवान बॉर्डर पर शहीद हो गए उनको सच्ची श्रद्धांजलि देना है. इसके साथ ही चीन की वस्तुओं को देश में बॉयकॉट करने का भी संकल्प लिया गया.

गंगा जमुनी तहजीब
लखनऊ में मुस्लिम समुदाय द्वारा इस विशेष हवन में शामिल बुर्कानशीं महिला शन्नो खान ने बताया कि इस हवन के जरिए हम चीन में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं. वहीं इस मौके पर मौजूद भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा के महामंत्री शबाहत हुसैन ने कहा कि भारत देश हमेशा से ही गंगा-जमुनी तहजीब का केंद्र माना जाता है. ऐसे में मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के बैनर तले इस विशेष हवन में एकता भाईचारे का भी पैगाम दिया गया है.

गौरतलब है कि मुस्लिम राष्ट्रीय मंच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की मुस्लिम विंग है, जिसमे देश और प्रदेश के कई मुस्लिम समुदाय से आने वाले लोग जुड़े हुए हैं. ऐसे में मुस्लिम राष्ट्रीय मंच मुसलमानों के साथ इस प्रकार के कई आयोजन करती रहती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details