उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नगर आयुक्त ने जोनल अधिकारियों का वेतन काटने के दिए निर्देश, यह है वजह

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने दो जोनल अधिकारियों का वेतन काटने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही उन्होंने अवर अभियंता को 'कारण बताओ नोटिस' भी जारी किया है.

By

Published : Nov 26, 2020, 8:04 PM IST

lucknow municipal corporation ajay dwivedi
नगर आयुक्त अजय द्विवेदी.

लखनऊ: स्वच्छ भारत मिशन एवं सफाई व्यवस्था के संबंध में नगर आयुक्त द्वारा समीक्षा बैठक बुलाई गई. इस बैठक में जोन 6 की जोनल अधिकारी अम्बी बिष्ट एवं अवर अभियंता धीरेंद्र कुमार पांडेय अनुपस्थित रहे, जोकि उच्च अधिकारियों के आदेशों की अवहेलना, कार्य में रुचि न रखना और अनुशासनहीनता की श्रेणी में आता है. इस पर नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने दोनों अधिकारियों के एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही अवर अभियंता धीरेंद्र कुमार पांडेय द्वारा जोन 7 से जोन 8 में नगर आयुक्त द्वारा पूर्व में किए गए स्थानांतरण आदेश का अनुपालन नहीं किया गया. उन्होंने जोन 8 में कार्यभार ग्रहण नहीं किया, जिस पर उन्हें अनुशासनहीनता के आरोप में 'कारण बताओ नोटिस' जारी किया गया है.

नगर निगम की तरफ से चलाया गया अभियान.
नगर निगम ने लाइसेंस शुल्क के रूप में वसूला 8 लाख 15 हजार रुपये
नगर निगम ने अभियान चलाकर शराब की दुकानों के लाइसेंस शुल्क के 8 लाख 15 हजार रुपये की वसूली चार दुकानों से की.
गृह कर के बड़े बकायेदारों के विरुद्ध चला अभियान
नगर आयुक्त के निर्देश पर राजधानी में बड़े बकायेदारों के विरुद्ध अभियान चलाया गया. इस अभियान के तहत चौक काली कमला नेहरू मार्ग पर अनिल कुमार व अमित जायसवाल के गृहकर का 5 लाख 3 हजार 662 रुपये बकाया होने पर और खुनखुन जी रोड पर ओम प्रकाश गुप्ता का 3 लाख 2 हजार 333 रुपये का बकाया पाए जाने पर भवन को सील कर दिया गया. इसके साथ ही नगर निगम की टीम ने तीन अन्य भवनों से मौके पर 2 लाख 74 हजार रुपये की वसूली भी की.

बताते चलें कि राजधानी लखनऊ में नगर निगम ने अभियान चलाया हुआ है. इस अभियान के तहत बड़े बकायेदारों से वसूली की जा रही है. शुल्क न दिए जाने की स्थिति में भवनों को सील किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details