उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मौलवी अहमदुल्ला शाह के नाम पर अयोध्या में बनेगी मस्जिद

By

Published : Jun 6, 2021, 3:33 PM IST

Updated : Jun 6, 2021, 3:54 PM IST

अहमदुल्ला शाह फैजाबादी होगा धन्नीपुर मस्जिद का नाम
अहमदुल्ला शाह फैजाबादी होगा धन्नीपुर मस्जिद का नाम

15:29 June 06

ये जानकारी इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (आईआईसीएफ) ने दी है.

लखनऊ: धन्नीपुर में प्रस्तावित मस्जिद और अस्पताल का नाम मौलवी अहमदुल्ला शाह के नाम पर रखा जाएगा. यह मस्जिद 5 एकड़ की उस जमीन पर बनाई जा रही है, जो सुप्रीम कोर्ट के आदेश से मुसलमानों को मिली है. ये जानकारी इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (आईआईसीएफ) ने दी है. इस परिसर में मस्जिद के अलावा अस्पताल, म्यूजियम, रिसर्च सेंटर के साथ-साथ एक मेगा कम्यूनिटी किचन भी बनाया जा रहा है. बता दें कि राम जन्मभूमि से 25 किलोमीटर दूर धन्नीपुर गांव में मस्जिद निर्माण का काम सांकेतिक रूप से प्रारंभ हो गया है. 

अहमदुल्ला शाह फैजाबादी होगा धन्नीपुर मस्जिद का नाम
इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के सचिव अतहर हुसैन ने बताया कि इस पूरे प्रोजेक्ट को शहीद मौलवी अहमदुल्ला शाह फैजाबादी के नाम पर रखने का फैसला किया गया है. उन्होंने बताया कि शहीद मौलवी अहमदुल्ला शाह को दुनिया 1857 की जंग के लिए याद करती है. आजादी में उनके अहम किरदार के लिए उनको अवध में 'lighthouse of independence' भी कहा जाता था. ट्रस्ट ने धन्नीपुर मस्जिद के साथ 200 बेड के अस्पताल, कम्युनिटी किचन और म्यूजियम को उनके ही नाम पर रखने का फैसला किया है. 

कौन थे मौलवी अहमदुल्ला शाह फैजाबादी
इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के सचिव अतहर हुसैन ने कहा कि शहीद मौलवी अहमदुल्ला शाह की विरासत को इस प्रोजेक्ट के साथ आगे बढ़ाना चाहते है. यहां बनने वाले म्यूजियम में इतिहास के उन पन्नों को दर्शाया जाएगा जब हिन्दू और मुस्लिम एक साथ कंधे से कंधा मिलाकर हिंदुस्तान की आजादी के लिए जंग लड़ते थे. जिसमें खासतौर से अवध शामिल रहा है. उन्होंने बताया कि अंग्रेज शहीद मौलवी अहमदुल्ला शाह को कभी जिंदा नहीं पकड़ सके. क्रांतिकारी अहमदुल्ला शाह फैजाबादी पर 50 हजार चांदी के सिक्कों का इनाम घोषित किया गया था. जिसके बाद पुवायां (शाहजहांपुर) के राजा जग्गनाथ सिंह ने अहमदुल्ला शाह का सर कलम कर अंग्रेजों को सौंपा था. उसके बाद राजा जग्गनाथ सिंह को अंग्रेजों ने इनाम दिया और अगले दिन कोतवाली में शहीद मौलवी अहमदुल्ला शाह फैजाबादी का कटा हुआ सिर टांगा गया था.

इसे भी पढ़ें-अयोध्या में धन्नीपुर मस्जिद के पास बनेगा हॉस्पिटल, मिलेगी बेहतर इलाज सुविधा

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सुन्नी वक्फ बोर्ड को मिली 5 एकड़ जमीन पर मस्जिद का निर्माण होना है. इसके लिए यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड द्वारा इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन नामक ट्रस्ट गठित किया गया है. मस्जिद निर्माण ट्रस्ट धन्नीपुर में मिली जमीन पर मुसलमानों के लिए जहां एक ओर मस्जिद का निर्माण कराएगा, वहीं इसके साथ सभी धर्मों के लिए 200 बेड का सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल, गरीब तबके के किये कम्युनिटी किचन और कई अन्य भवनों का निर्माण करेगा. 

इसे भी पढ़ें-धन्नीपुर मस्जिद की जमीन पर विवाद, हाईकोर्ट में जिला प्रशासन ने रखा अपना पक्ष

Last Updated : Jun 6, 2021, 3:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details