उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मोहान रोड योजना जल्द होगी शुरू, ओमेक्स लिमिटेड को ‘लेटर ऑफ अवार्ड’ जारी

By

Published : Mar 1, 2022, 9:29 PM IST

लखनऊ विकास प्राधिकरण जल्द ही मोहान रोड परियोजना को शुरू करने जा रहा है. ये योजना काफी समय से अटकी पड़ी थी. राज्य में जारी विधानसभा चुनाव के खत्म होते ही इस पर काम शुरू हो जाएगा. ओमेक्स रीयल स्टेट कंपनी को इस योजना के लिए ‘लेटर ऑफ अवार्ड’ भी जारी कर दिया गया है.

etv bharat
मोहान रोड योजना जल्द होगी शुरू, ओमेक्स लिमिटेड को ‘लेटर ऑफ अवार्ड’ जारी

लखनऊ.मोहान रोड परियोजना जल्द ही शुरू होने वाली है. लखनऊ विकास प्राधिकरण इस परियोजना को निजी सार्वजनिक सहभागिता से शुरू कर रही है. इसके लिए ओमेक्स लिमिटेड का चयन किया है. राज्य में चल रहे विधानसभा चुनाव के बाद इस पर काम शुरू हो जाएगा.

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि ये परियोजना काफी समय से अटकी हुई थी. अब इस पर तेजी से काम शुरू किया जाएगा. उन्होंने बताया कि परियोजना को तेजी से शुरू करने के लिए निजी रीयल एस्टेट कंपनी ओमेक्स लिमिटेड को ‘लेटर ऑफ अवार्ड’ जारी भी कर दिया गया है. चुनाव समाप्त होते ही इस पर काम शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें:UP Election: 292 सीटों पर चुनाव खत्म, टीम के लिए अभी भी मैदान में नहीं उतरे यूपी कांग्रेस के कप्तान

त्रिपाठी के अनुसार मोहान रोड योजना ग्राम प्यारेपुर एवं कलिया खेड़ा की 668 एकड़ जमीन पर शुरू होगी. इसके लिए पहले ही जमीन अधिगृहित की जा चुकी है. इसके अलावा ग्राम समाज की 115 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा. योजना के तहत सभी आय वर्गों के साथ-साथ अल्प एवं निम्न आय वर्ग के लिए इडब्ल्यूएस एवं एलआइजी मकान और भूखण्ड का भी निर्माण किया जाएगा.

साथ ही बेहतर कनेक्टिविटी के लिए निर्माणाधीन किसान पथ को 60 मीटर चौड़े मार्ग से जोड़ने का काम भी किया जाएगा. इस योजना के पूरा हो जाने से करीब दो लाख लोगों को घर मिल सकेगा. अधिशासी अभियंता संजीव कुमार गुप्ता ने बताया कि ओमेक्स कंपनी इस योजना का विकास कर संपत्तियों का नियमानुसार आवंटन करेगी. इसके लिए कंपनी प्राधिकरण को 10 वर्ष में 1606 करोड़ रुपये बतौर न्यूनतम गारेंटेड धनराशि देगी.

गुप्ता के अनुसार योजना में करीब 100 एकड़ भूमि में पार्क, ग्रीनबेल्ट, क्रीड़ा स्थल एवं वॉटर बॉडीज बनायई जाएंगी. इसके अलावा यहां प्रदूषण रहित उद्योगों, संस्थानों को भी स्थापित किया जाएगा साथ ही मनोरंजन और जन सुविधाओं के लिए करीब 75 एकड़ भूमि रखी गई है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details