उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

MLC चुनाव: यूपी की 11 सीटों पर चल रहा मतदान

यूपी में आज एमएलसी चुनाव हो रहा है. इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है. साथ ही मतदान के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा.

By

Published : Dec 1, 2020, 6:56 AM IST

Updated : Dec 1, 2020, 8:21 AM IST

MLC चुनाव आज
MLC चुनाव आज

लखनऊ: विधान परिषद के शिक्षक व स्नातक चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है. सुबह 8 बजे से शाम पांच बजे तक मतदान जारी रहेगा. शिक्षक व स्नातक एमएलसी चुनाव में 199 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला आज मतदाता करेंगे. चुनाव परिणाम 3 दिसंबर को आएंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ चुनाव कराए जाने के दिशा-निर्देश सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए हैं.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि विधान परिषद की 5 खंड स्नातक और शिक्षक खंड क्षेत्र का चुनाव हो रहा है. सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. इस चुनाव में पंजीकृत मतदाता ही वोट डाल सकेंगे. कोविड-19 प्रोटोकॉल में मुख्य रूप से मतदान कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए थर्मल स्कैनर, हैंड सैनिटाइजर, ग्लब्स, फेस मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन आदि की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था की गई है. मतदान स्थल पर प्रत्येक मतदाता की थर्मल स्क्रीनिंग के बाद वोट डालने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं.

सभी 11 सीटों पर हो रहे चुनाव में पांच स्नातक क्षेत्र में 12 लाख 69 हजार 817 मतदाता 1808 पोलिंग बूथ पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसी तरह छह शिक्षक क्षेत्र में दो लाख छह हजार 335 मतदाता हैं, जो 813 पोलिंग बूथ पर वोट डालेंगे. कुल 11 निर्वाचन क्षेत्रों में 199 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है, जिनकी किस्मत का फैसला आज बंद होगा.

चुनाव प्रक्रिया को पूरे पारदर्शी तरीके से संपन्न कराए जाने के लिए 11 प्रेक्षक तैनात किए गए हैं. इसके अलावा 952 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 413 जोनल मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे. प्रत्येक मतदान बूथ पर माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं. साथ ही प्रत्येक मतदान स्थल पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है. चुनाव प्रक्रिया को संपन्न कराए जाने के लिए भारी मात्रा में सुरक्षा बल सभी जगहों पर तैनात किया गया है. इसमें 12 हजार से अधिक मतदान कर्मचारी भी चुनाव प्रक्रिया में शामिल किए गए हैं.

तीन दिसंबर को घोषित होंगे चुनाव परिणाम

उत्तर प्रदेश की विधान परिषद की शिक्षक व स्नातक क्षेत्र के लिए हो रहे 11 क्षेत्रों के चुनाव में आज मतदान हो रहा है. इसके बाद 3 दिसंबर को मतगणना होगी और उसी दिन चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे. राजनीतिक दलों में भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस पार्टी और समाजवादी पार्टी मुख्य रूप से इन विधान परिषद की शिक्षक व स्नातक सीटों पर चुनाव मैदान में हैं, जबकि बहुजन समाज पार्टी विधान परिषद के चुनाव से खुद को दूर रखा है.

Last Updated : Dec 1, 2020, 8:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details