उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

फर्जी दस्तावेज से फाइनेंस कंपनियों को ठगने वाले 5 जालसाज गिरफ्तार, यूपी STF ने दबोचा

लखनऊ में यूपी एसटीएफ ने ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. फर्जीवाड़ा कर बैंक से लोन लेने वाले 5 आरोपियों को पुलिस ने दबोच लिया है. बदमाशों ने कई कंपनियों से कोरोड़ों रुपयों का लोन लिया था.

By

Published : Apr 28, 2022, 11:12 AM IST

5 जालसाजों को यूपी STF ने किया गिरफ्तार
5 जालसाजों को यूपी STF ने किया गिरफ्तार

लखनऊ:यूपी एसटीएफ ने ठगी करने वाले गिरोह का भांडाफोड़ किया है. 5 बदमाशों को यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार कर लिया है. पांचों आरोपी कीमती प्रॉपर्टी की फर्जी रजिस्ट्री दिखाकर कई फाइनेंस कंपनियों से करोड़ो रुपयों का लोन लेते थे. उसके बाद जालसाज लोन नहीं चुकाते थे.

एसटीएफ एसएसपी विशाल विक्रम सिंह ने बताया कि साल 2019 में लखनऊ के मडियांव थाने में आधार, फाइनेंस व आईआईएफएल फाइनेंस कंपनी ने जालसाजी का मुकदमा दर्ज कराया था. कंपनी ने आरोप लगाया था कि सोहेल खान उर्फ गुड्डू ने जालसाजी कर लाखों रुपये का लोन लेकर ठगी की है. जिसके बाद लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट ने सोहेल पर 15 हजार का इनाम भी घोषित किया था. तभी से यूपी एसटीएफ आरोपी की तलाश कर रही थी. वहीं, आज राजाजीपुरम इलाके से गिरोह के सरगना सोहेल समेत 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

यह भी पढ़ें: आगरा पुलिस को देखकर जेसीबी मशीन छोड़कर खनन माफिया हुए फरार


जालसाज सोहेल खान उर्फ गुड्डू खान कानपुर का निवासी है. सोहेल खान साल 2000 से लखनऊ में रहकर 2003 तक ट्रेवेल्स कंपनी में नौकरी करता था. इसके बाद 2004 में एचडीएफसी बैंक में नौकरी करने लगा. आरोपी ने सख्ती से पूछताछ करने पर बताया कि 10 सालों में 2007 से 2017 तक कई बैंकों और फाइनेंस कंपनियों में लोन कराने का कार्य किया है. इससे सोहेल खान को लोन कराने का अच्छा अनुभव हो गया. सोहेल ने गुड्डू खान नाम से फर्जी दस्तावेज बनाकर बैंक से कई लोन लिए.

साल 2017 में सोहेल की मुलाकात इकबाल बहादुर खान से हुई. ऋषित श्रीवास्तव, रोहित श्रीवास्तव और सुमित कुमार शर्मा यह सभी लोग मिलकर फाइनेंस कराने का काम करते थे. आरोपियों ने मिलकर फाइनेंस कंपनियों से जालसाजी कर लोन हड़पने की योजना बनाई. फर्जी रजिस्ट्री के दो प्रतियों में ओरिजनल दस्तावेज तैयार कराकर लोन के लिए कई बैंकों व फाइनेंस कंपनियों में फाइल लगा दी. इसके बाद आधार फाइनेंस, आईआईएफएल से लगभग 70 लाख रूपये का लोन ऐठ लिया. एचडीएफसी बैंक में नीरज कुमार नाम से फर्जी दस्तावेजों पर 8 लाख का लोन लिया गया. आरोपी ने बताया कि उसने फाइनेंस कंपनियों से जालसाजी के 47 लोन लिए है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details