उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में डीजी जेल कैडर पोस्ट अलग बनाया जाएगा, 98 जेल अफसर होंगे सम्मानित

उत्तर प्रदेश के कारागार विभाग में DG जेल को कैडर पोस्ट बनाने के फैसले गृह मंत्रालय ने मुहर लगा दी है. कारागार विभाग में जल्द ही ये व्यवस्था लागू कर दी जाएगी. यूपी सरकार की ओर से केंद्र को 2 डीजी कैडर पोस्ट का प्रस्ताव भेजा गया था. वहीं स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को 98 जेल अधिकारी/कर्मचारियों को प्रशंसा चिन्ह देने की घोषणा की गई है.

By

Published : Aug 13, 2021, 2:21 PM IST

15 अगस्त को 98 जेल अधिकारी/कर्मचारियों को प्रशंसा चिन्ह दिया जाएगा
15 अगस्त को 98 जेल अधिकारी/कर्मचारियों को प्रशंसा चिन्ह दिया जाएगा

लखनऊ :उत्तर प्रदेश के कारागार विभाग में DG जेल को कैडर पोस्ट बनाने के फैसले गृह मंत्रालय ने मुहर लगा दी है. कारागार विभाग में जल्द ही ये व्यवस्था लागू कर दी जाएगी. यूपी सरकार की ओर से केंद्र को 2 डीजी कैडर पोस्ट का प्रस्ताव भेजा गया था. वहीं कारागार विभाग की उत्कृष्ट सेवाओं के लिए स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को 98 जेल अधिकारी/कर्मचारियों को प्रशंसा चिन्ह देने की घोषणा की गई है.

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी के मुताबिक DG जेल का अलग कैडर बनाने को लेकर गृह विभाग में समीक्षा की गई. उसके बाद यूपी सरकार की ओर से केंद्र को दो डीजी कैडर पोस्ट का प्रस्ताव भेजा गया. आज गृह मंत्रालय ने डीजी जेल कैडर पोस्ट बनाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है. बहुत जल्द यूपी में डीजी जेल कैडर पोस्ट होगी.

कारागार विभाग में पहले महानिरीक्षक (IG) जेल का पद था जिसके तहत महानिदेशक कारागार का पदभार प्रमुख सचिव गृह के पास रहता था. वर्ष 2000 में महानिरीक्षक कारागार का पदनाम बदलकर महानिदेशक कारागार सुधार एवं सेवाएं कर दिया गया था. महानिदेशक कारागार की जिम्मेदारी आईएएस अफसरों के पास ही रही. बाद में यह बात सामने आई कि जेल और पुलिस एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं. इसलिए जेल विभाग का प्रमुख आईपीएस अफसरों को बनाया जाए. इस पर 12 अप्रैल 2008 को आईपीएस संवर्ग के लिए आईजी जेल की नॉन कैडर पोस्ट बना दी गई, लेकिन इस पद पर तैनात रहने वाले को विभागाध्यक्ष के अधिकार नहीं दिए गए. जेलर और डिप्टी जेलर के निलंबन व उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जिम्मेदारी महानिदेशक कारागार के पास ही रही. इसके चलते विभाग में आए दिन अनुशासनहीनता और अन्य प्रशासनिक समस्याएं खड़ी होती रहती हैं जिसके चलते अब DG जेल को कैडर पोस्ट बनाया गया है. अब जेलर और डिप्टी जेलर के निलंबन और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जिम्मेदारी महानिदेशक कारागार के पास ही रहेगी.


कारागार विभाग की उत्कृष्ट सेवाओं के लिए स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त 2021 को 98 जेल अधिकारी/कर्मचारियों को प्रशंसा चिन्ह (कमेंडेशन डिस्क) देने की घोषणा की गई है, जिसमें 39 गोल्ड कमेंडेशन डिस्क तथा 59 सिल्वर कमेंडेशन डिस्क दी जाएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details