उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बिचौलियों के माध्यम से न खरीदा जाए किसानों का धानः राज्यमंत्री रणवेंद्र प्रताप सिंह

यूपी की राजधानी लखनऊ में खाद्य एवं रसद राज्यमंत्री रणवेंद्र प्रताप सिंह ने गुरुवार को खाद्य विभाग के अधिकारियों संग मीटिंग की. इस दौरान निर्देश दिए कि खरीद संबंधी सभी उपकरण तत्काल उपलब्ध कराए जाएं, ताकि धान खरीद में किसी भी तरह की समस्या न आए. साथ ही क्रय केंद्र अनिवार्य रूप से खुलें.

By

Published : Sep 25, 2020, 5:36 AM IST

अधिकारियों के साथ बैठक करते राज्यमंत्री
अधिकारियों के साथ बैठक करते राज्यमंत्री

लखनऊःबापू भवन स्थित सभागार में खाद्य एवं रसद राज्य मंत्री रणवेंद्र प्रताप सिंह उर्फ धुन्नी सिंह ने क्रय एजेंसियों के अधिकारियों के साथ धान खरीद को लेकर बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि धान खरीद का सत्यापन आधार कार्ड के आधार पर किया जाए, ताकि किसान को उसकी उपज का उचित मूल्य मिल सके.

उन्होंने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ की अपेक्षानुसार धान खरीद एजेंसियां इस बात का ध्यान रखें कि क्रय केंद्र अनिवार्य रूप से खुलें और किसानों से अधिक से अधिक धान खरीद की जाए. धान खरीदने से पहले किसानों का सत्यापन अनिवार्य रूप से हो सके. ताकि किसानों का धान बिचैलियों के माध्यम से न खरीदा जाए और किसानों को उसकी उपज का सही मूल्य मिल सके.

उन्होंने कहा कि प्रत्येक क्रय केंद्र पर धान नमी मापक यंत्र अनिवार्य रूप से रखा जाए. खाद्य एवं रसद राज्य मंत्री रणवेंद्र प्रताप सिंह उर्फ धुन्नी सिंह ने खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि खरीद संबंधी सभी उपकरण तत्काल उपलब्ध कराएं, ताकि धान खरीद में किसी भी तरह की समस्या न आए. उन्होंने कहा कि प्राइवेट सोसायटी क्रय केंद्र आवश्यक रूप से खोले जाएं. जहां भी क्रय केंद्र क्रियाशील नहीं पाया जाएगा, वहां जिम्मेदार एजेंसी के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

उन्होंने कहा कि सभी व्यवस्थाओं का समय-समय पर स्थलीय निरीक्षण किया जाए. खाद्य एवं रसद राज्य मंत्री ने कहा कि क्रय केंद्र मिल के पास संबद्ध किया जाए. उन्होंने कहा कि क्रय केंद्र की स्थापना धान मिल से दूरी 40-50 किमी. या इससे अधिक करने से खरीद नहीं होती है. उन्होंने कहा कि पूरे जिले में एक तरह की खेती नहीं होती है. कहीं ज्यादा तो कहीं कम होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details