उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अल्पसंख्यकों को रोजगार ऋण और छात्रवृत्ति का लाभ वक्त पर पहुंचाएं अधिकारी: नंदी

यूपी के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी ने अल्पसंख्यकों के उत्थान के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया. उन्होंने अल्पसंख्यकों को रोजगार ऋण और छात्रवृत्ति का लाभ वक्त पर पहुंचाने के निर्देश दिए.

By

Published : Dec 22, 2020, 1:56 AM IST

कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी
कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अल्पसंख्यकों के हितों को लेकर काफी गम्भीर नजर आ रही है. यूपी के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल नंदी ने अल्पसंख्यकों के शैक्षिक, आर्थिक और सामाजिक उत्थान और अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए अल्पसंख्यक विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. जिसमें शादी अनुदान, छात्रवृत्ति और अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम के माध्यम से अल्पसंख्यकों को रोजगार शुरू करने के लिए ऋण प्रदान करने की व्यवस्था की बात कही गई है.

कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी ने बताया कि प्रदेश सरकार अल्पसंख्यकों के शैक्षिक, आर्थिक और सामाजिक उत्थान के लिए प्रयत्नशील है. सरकार की कोशिश है कि अल्पसंख्यक समुदायों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए व उनको जागरूक करने के लिए बेहतर ढंग से विभिन्न योजनाओं से उनको लाभान्वित करने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक विभाग द्वारा शादी अनुदान, छात्रवृत्ति जैसे कार्यक्रमों को चलाया जा रहा है. इसके साथ ही प्री मैट्रिक व पोस्ट मैट्रिक और मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति सहित प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम जैसी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है. नंदी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य व केंद्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के लिए संचालित योजनाओं और कार्यकमों का व्यपाक रूप से प्रचार प्रसार सुनिश्चित किया जाए. जिससे यह वर्ग भी सरकारी योजनाओं का सही लाभ प्राप्त कर सके.

रोजगार शुरू करने के लिए ऋण प्रदान करने की व्यवस्था

मंत्री नंद गोपाल नंदी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम के माध्यम से अल्पसंख्यकों को अपना रोजगार शुरू करने के लिए ऋण प्रदान करने की व्यवस्था की जाए. इसका लाभ अल्पसंख्यक वर्ग के मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, पारसी और जैन समुदाय के व्यक्ति उठा सकते हैं. इसके अलावा मंत्री ने छात्र, छात्राओं को छात्रवृत्ति का समय से भुगतान किए जाने के भी निर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details