उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: भारत और यूनाइटेड किंगडम की सेना के बीच शुरू हुआ सैन्य अभ्यास 'अजेय वारियर-2020'

भारत और यूनाइटेड किंगडम की सेना के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास गुरुवार से शुरू हुआ. इस सैन्य अभ्यास को 'अजेय वारियर-2020' के तहत किया जा रहा है. इसके द्वारा दोनों देशों की सेनाएं अपने अनुभवों को साझा करेंगी.

By

Published : Feb 14, 2020, 4:08 AM IST

etv bharat
शुरू हुआ सैन्य अभ्यास 'अजेय वारियर-2020'

लखनऊ:भारत और यूनाइटेड किंगडम की सेना के बीच सैन्य अभ्यास 'अजेय वारियर-2020' का पांचवा संस्करण गुरुवार को यूनाइटेड किंगडम के सैल्सबरी में शरूु हुआ. सैन्य अभ्यास 'अजेय वारियर-2020' का उद्देश्य शहरी और अर्ध शहरी दोनों क्षेत्रों में आतंकवाद विरोधी और काउंटर आतंकवादी अभियानों में सैनिकों का प्रशिक्षण आयोजित करना है.

इस अभ्यास को लेकर मध्य कमान की पीआरओ गार्गी मलिक सिन्हा ने बताया कि सैन्य अभ्यास 'अजेय वारियर-2020' को भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच लंबे समय तक रणनीतिक संबंधों के चमकदार उदाहरण के रूप में कहा जा सकता है.

दोनों सेनाएं करेंगी अपने अनुभव साझा.

सैन्य अभ्यास 'अजेय वारियर-2020' के तहत काउंटर इमरजेंसी और काउंटर आतंकवादी अभियानों से संबंधित महत्वपूर्ण व्याख्यान, प्रदर्शन और अभ्यास आयोजित किए जाएंगे. दोनों सेनाएं ऐसी परिस्थितियों का सामना करने के लिए अपने अपने बहुमूल्य अनुभवों को भी साझा करेंगी. वहीं जरूरत पड़ने पर संयुक्त अभियान के लिए ड्रिल और प्रक्रियाओं को भी परिष्कृत करेंगी.

शुरू हुआ सैन्य अभ्यास 'अजेय वारियर-2020'.

जनसंपर्क अधिकारी गार्गी मलिक सिन्हा ने बताया कि इस सैन्य अभ्यास 'अजेय वारियर-2020' का समापन 72 घंटों के संयुक्त अभ्यास के बाद होगा. यह अभ्यास आतंकवादियों के खिलाफ काउंटर ऑपरेशन के दौरान संयुक्त ऑपरेशनों पर भी ध्यान केंद्रित करेगा.

दोनों लोकतांत्रिक देशों की सेनाओं को एक साथ प्रशिक्षित करने और एक-दूसरे के समृद्ध परिचालन, अनुभवों से एक साथ लाभ प्राप्त करने के लिए 'अजेय वारियर-2020' का एक अच्छा कदम है.

इसे भी पढ़ें:लखनऊः कोर्ट परिसर में बम फटने का CCTV फुटेज आया सामने

ABOUT THE AUTHOR

...view details