उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

एक से आठवीं तक के स्कूल खोलने के लिए मंत्री को सौंपा ज्ञापन

By

Published : Jan 19, 2021, 10:41 PM IST

यूपी के लखनऊ में एक से आठवीं तक स्कूल खोलने के लिए अनएडेड प्राइवेट स्कूल्स एसोसिएशन ने मंगलवार को प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन में उन्होंने बताया कि बच्चे ऑनलाइन कक्षाओं को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं.

एक से आठवीं तक के स्कूल खोलने के लिए मंत्री को सौंपा ज्ञापन
एक से आठवीं तक के स्कूल खोलने के लिए मंत्री को सौंपा ज्ञापन

लखनऊः राजधानी के एक से आठवीं तक स्कूल खोलने के लिए अनएडेड प्राइवेट स्कूल्स एसोसिएशन ने मंगलवार को प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा. वहीं ज्ञापन के माध्यम से कहा गया कि प्रदेश सरकार की ओर से क्लास नौ से 12वीं तक के सभी स्कूलों को एक शिफ्ट में खोले जाने की मंजूरी प्रदान कर दी गई हैं. ऐसे में बेसिक शिक्षा विभाग को कम से कम पहले चरण में छह से आठवीं तक की कक्षाओं को खोलने का निर्देश जारी कर देना चाहिए.

परिजनों की चाहिए लिखित सहमति
एसोसिएशन के प्रतिनिधि मंडल ने बेसिक शिक्षा मंत्री से मिलकर मांग की कि एक से आठवीं के बच्चों के लिए भी ऑफलाइन क्लासेस का संचालन शुरू कर दिया जाए. जिससे इन बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो सके. प्रतिनिधि मंडल ने बेसिक शिक्षा मंत्री को बताया कि बच्चों को स्कूल तभी बुलाया जाएगा, जब अभिभावक अपने बच्चों को लिखित में सहमति के साथ भेजने को तैयार होंगे.

पहले चरण में हों छह से आठवीं तक की कक्षाएं
प्रतिनिधि मंडल ने बताया कि सरकार पहले चरण में छह से आठवीं तक ऑफलाइन क्लासेस जल्द से जल्द शुरू करा दें. इसके दो सप्ताह बाद तक अगर यह कक्षाएं सही ढंग से संचालित होती हैं और कोई कोविड-19 का केस सामने नहीं आता है तो सरकार एक से पांचवीं तक की कक्षाएं भी खोलने की मंजूरी प्रदान करें. जिससे शिक्षा व्यवस्था को दोबारा से व्यवस्थित किया जा सके.

'ऑनलाइन क्लासेस स्थाई समाधान नहीं'
एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने बताया कि ऑनलाइन क्लासेस एक विकल्प जरूर है लेकिन स्थाई समाधान नहीं हैं. आखिरकार बच्चे ऑनलाइन क्लासेस को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. ऐसे में उनकी पढ़ाई प्रभावित हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details