उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मेगा वैक्सीनेशन अभियान: लखनऊ में कल 1 लाख से अधिक लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन

डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि मेगा वैक्सीनेशन अभियान के तहत सोमवार को शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य 86,400 के सापेक्ष जनपद लखनऊ में लगभग 1 लाख से अधिक लाभार्थियों का टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य रखा गया है. इस अभियान में कोविशिल्ड एवं कोवैक्सीन दोनों प्रकार की वैक्सीन का प्रयोग करते हुए लाभार्थियों को प्रथम और द्वितीय खुराक दी जाएगी.

By

Published : Sep 5, 2021, 11:00 PM IST

मेगा वैक्सीनेशन अभियान
मेगा वैक्सीनेशन अभियान

लखनऊ: राजधानी में कोविड वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए सोमवार को मेगा वैक्सीनेशन अभियान के तहत शहर में 461 टीकाकरण बूथ पर लोगों को टीका लगाया जाएगा. जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि उप्र शासन के निर्देशानुसार सोमवार को जिले में वृहद कोविड 19 टीकाकरण दिवस का आयोजन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि जिले के 160 सत्र स्थलों के कुल 461 बूथों पर टीकाकरण किया जाएगा. प्रत्येक बूथ पर लगभग 250 लाभार्थियों को टीकाकृत किया जाएगा.

डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य 86400 के सापेक्ष जनपद लखनऊ में लगभग 1लाख से अधिक लाभार्थियों का टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य रखा गया है. इस अभियान में कोविशिल्ड एवं कोवैक्सीन दोनों प्रकार की वैक्सीन का प्रयोग करते हुए लाभार्थियों को प्रथम और द्वितीय खुराक दी जाएगी.

मेगा वैक्सीनेशन अभियान
उन्होंने बताया कि इस अभियान में टीकाकरण कराने के लिए ऑनलाइन स्लाट बुकिंग के अलावा 104 वर्क प्लेस सीवीसी भी बनाई गई है. जिसमें लाभार्थी को केवल आईडी कार्ड (आधार, पैन, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस) लेकर चिन्हित सत्र स्थलों पर जाना होगा. जहां लाभार्थी को को-कोविन पोर्टल पर पंजीकृत करते हुए टीकाकृत किया जाएगा. इस अभियान में लाभार्थियों के बैठने, पेयजल, सेनेटाइजर व मास्क आदि की व्यवस्था की गई है.
यहां बने टीकाकरण सेंटर
डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि सोमवार को कुल 160 केंद्र (सेशन साइट्स) जिनमें 12 जनपद स्तरीय चिकित्सालयों जैसे- बलरामपुर चिकित्सालय, डाॅ एसपीएम चिकित्सालय, लोकबंधु राज नारायण चिकित्सालय, रानी लक्ष्मीबाई संयुक्त चिकित्सालय, केजीएमयू, डाॅ आरएमएल चिकित्सालय, बीआरडी चिकित्सालय महानगर, राम सागर मिश्र 100 शैय्या चिकित्सालय साढ़ामऊ, 100 शैय्या चिकित्सालय ठाकुरगंज, झलकारी बाई चिकित्सालय, अवंती बाई चिकित्सालय और 19 नगरीय एवं ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 18 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 104 वर्क प्लेस सीबीसी सहित 7 अन्य स्थान सहित कुल 461 टीकाकरण बूथों का आयोजन किया गया. वहीं जिलाधिकारी ने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण कराने की अपील की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details