उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 5, 2021, 9:27 PM IST

Updated : Sep 5, 2021, 11:49 PM IST

ETV Bharat / state

शिक्षक दिवस पर राजधानी में हुआ मेगा रक्तदान शिविर का आयोजन

यूपी की राजधानी लखनऊ में शिक्षक दिवस के मौके पर मेगा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. जिला प्रसाशन की तरफ से आयोजित किए गए इस कैंप में बढ़ चढ़ कर सभी ने रक्तदान किया. इस मौके पर मुख्य अतिथि राज्यपाल आंनदी बेन पटेल ने कहा कि ब्लड बैंकों में ब्लड की कमी को पूरा करना हम सभी का दायित्व है इसलिए हम सभी को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए.

मेगा रक्तदान शिविर का आयोजन
मेगा रक्तदान शिविर का आयोजन

लखनऊ: राजधानी में रविवार को जिला प्रशासन और रेड क्रॉस ने साथ मिलकर मेगा रक्तदान शिविर आयोजित किया. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आंनदी बेन पटेल शामिल हुईं. इस दौरान डीएम अभिषेक प्रकाश ने भी रक्तदान किया.इस अवसर पर राज्यपाल आंनदी बेन पटेल ने कहा कि प्रशासन की तरफ से यह एक अच्छी पहल की गई है. ब्लड बैंकों में ब्लड की कमी को पूरा करना हम सभी का दायित्व है इसलिए हम सभी को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए. रक्तदान महादान है. कोरोना काल में बहुत से लोगों की मौत रक्त की कमी से भी हुई है. रक्त की कमी से किसी मरीज की मौत न हो इसके लिए आगे आकर रक्तदान करें.

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि संचारी रोग जैसे डेंगू मलेरिया को देखते हुए जिले में ब्लड यूनिट की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से शिक्षक दिवस के मौके पर इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में जिला प्रशासन द्वारा मेगा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. इस दौरान लोगों में रक्तदान करने का जुनून दिखाई दिया. कोरोना काल में अस्पतालों के ब्लड बैंकों में रक्त की कमी हो गई थी.

मेगा रक्तदान शिविर का आयोजन

जिलाधिकारी प्रकाश ने बताया कि इस रक्तदान शिविर में सशस्त्र सीमा बल की बटालियन 4, माध्यमिक शिक्षा लखनऊ के शिक्षक और राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के लखनऊ विश्वविद्यालय, अवध गर्ल्स डिग्री कालेज, नेशनल पीजी कालेज, आईटी कालेज, जयनारायण मिश्रा पीजी कालेज, कालीचरण पीजी कालेज, महाऋषि यूआईटी, शिया पीजी कालेज, नेता जी सुभाष चन्द्र बोस महिला डिग्री कालेज की एनसीसी इकाई एवं बाबू बनारसीदास विश्वविद्यालय द्वारा प्रतिभाग लिया.

उन्होंने बताया कि अब तक कुल 252 लोगों ने रजिस्ट्रेशन/रक्तदान कराया जा चुका है. रक्तदान अभी भी जारी है. डीएम अभिषेक प्रकाश ने रक्तदान करने आए सभी लोगों की प्रशंसा कर, उनका धन्यवाद किया. इस दौरान रक्तदान के लिए लोगों का उत्साह देखने लायक था. मेगा रक्तदान शिविर में ज़िलाधिकारी अभिषेक प्रकाश, आईजी एसएसबी रत्न संजय सहित ज़िला प्रशासन से अपर जिलाधिकारी राजस्व बिपिन कुमार मिश्रा, डीओ फ़ूड डॉक्टर शैलेंद्र प्रताप, ज़िला विद्यालय निरीक्षक मुकेश सिंह व अन्य अधिकारियों ने भी रक्तदान किया.

कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पांडेय, अध्यक्ष रेड क्रॉस ओपी पाठक, प्रभारी केजीएमयू ब्लड बैंक डॉक्टर तूलिका चन्द्र, अपर जिलाधिकारी राजस्व बिपिन कुमार मिश्रा, अपर जिलाधिकारी ट्रांस गोमती विश्व भूषण मिश्र, विशेष कार्याधिकारी एनएसएस अंशुमाली शर्मा, सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहें.

इसे भी पढ़ें-Teachers Day 2021: सलमान खान परीक्षा में ऐसे करते थे नकल, पिता ने खुद खोली थी पोल

Last Updated : Sep 5, 2021, 11:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details