उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठक, दिए गए निर्देश पंचायत चुनाव के मद्देनजर बैठक

पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर लखनऊ में बैठक का आयोजन हुआ. वीडियो कांफ्रेंसिंग में जिले के सभी बड़े अधिकारी बैठक में शामिल हुए. बैठक में सभी को पंचायत चुनाव पारदर्शिता एवं निष्पक्षता के साथ कराए जाने के निर्देश दिए गए.

By

Published : Mar 18, 2021, 10:36 PM IST

Updated : Mar 18, 2021, 10:43 PM IST

पंचायत चुनाव की तैयारियां तेज
पंचायत चुनाव की तैयारियां तेज

लखनऊ: राज्य निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों ने गुरुवार को पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक की. योजना भवन में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उत्तर प्रदेश शासन के बड़े अधिकारियों के साथ कमिश्नर, सभी जिला अधिकारी और पुलिस कप्तान बैठक में वर्चुअल रूप से उपस्थित हुए. राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने सभी अफसरों को दिशा-निर्देश देते हुए चुनावी तैयारियों को जल्द से जल्द पूरा करने को कहा है. सभी जिलाधिकारियों व पुलिस कप्तानों को संवेदनशील मतदान केंद्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही किसी भी प्रकार की लापरवाही या कोई घटना घटित होने पर कड़ी कार्रवाई की हिदायत भी दी गई है.

यह भी पढ़ें:योगी सरकार के चार साल पूरे, देखिए ये रिपोर्ट...

'डीएम एसपी निरीक्षण करके दूर करें कमियां'

बैठक में राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने पंचायत चुनाव को सुचारू रूप से पारदर्शिता एवं निष्पक्षता के साथ कराए जाने के लिए सभी जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि पुलिस अधीक्षकों का दायित्व होगा कि वे मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर आवश्यक कमियां समय से पूर्ण करा लें. अवांछनीय व्यक्तियों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखकर आवश्यकतानुसार उनके विरुद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाए.

'शिकायतों का निस्तारण 24 घण्टे में हो'

आयोग के माध्यम से प्राप्त समस्त शिकायतों का नियमानुसार निस्तारण सम्बन्धित जनपदों के जिलाधिकारियों को 24 घंटे के अन्दर करके कृत कार्रवाई से आयोग को अवगत कराना होगा. शस्त्र दुकानों का औचक निरीक्षण कर आवश्यक अभिलेखों के अनुसार मिलान न होने पर उनके विरूद्ध नियमानुसार सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाए. निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से आगामी पंचायत सामान्य निर्वाचन सम्पन्न कराने हेतु पुलिस मूवमेण्ट का प्लान बनाया जाए.

पारदर्शी और शांतिपूर्ण चुनाव कराने की जिम्मेदारी डीएम, एसपी की

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने सभी जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को यह निर्देश दिए कि सम्बन्धित जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों की जिम्मेदारी होगी कि अपने जनपद में आगामी पंचायत चुनाव पारदर्शिता, निष्पक्षता एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पादित कराने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें. उन्होंने कहा कि कोई भी अव्यवस्था अथवा अप्रिय घटना घटित होने पर सम्बन्धित अधिकारियों की जिम्मेदारी नियत कर उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित होगी.

'संवेदनशील क्षेत्रों का निरीक्षण करके सभी कार्रवाई समय से कराएं अफसर'

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने यह भी निर्देश दिए कि संवेदनशील क्षेत्रों का भ्रमण कर स्थानीय स्तर पर ही आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाएं. उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों का भी भौतिक सत्यापन करके आवश्यकतानुसार व्यवस्थाएं समय से पूर्ण कराना अनिवार्य होगा. उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखते हुए ही मतगणना केन्द्र बनाए जाएं, ताकि परीक्षाओं में किसी प्रकार का व्यवधान न होने पाए. उन्होंने कहा कि जनपदीय अधिकारियों द्वारा स्थानीय स्तर पर की जा रही कार्रवाईयों के प्रभाव का आकलन अवश्य किया जाए.

'डीएम सभी मतदान केंद्रों का खुद करें निरीक्षण'

अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने कहा कि अवैध शराब की तस्करी करने वाले अवांछनीय व्यक्तियों के विरूद्ध नियमानुसार यथाशीघ्र सख्त कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाए. उन्होंने सम्बन्धित जिलाधिकारियों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा कर, पोलिंग बूथों का निरीक्षण स्वयं कर आवश्यक व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित करा ली जाएंं. उन्होंने कहा कि नामांकन की वीडियोग्राफी भी कराई जाए. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा, संयुक्त निर्वाचन आयुक्त केके गुप्त एवं विशेष कार्याधिकारी जय प्रकाश सिंह तथा पुलिस उप महानिरीक्षक ( कानून एवं व्यवस्था ) धमेन्द्र यादव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे.

Last Updated : Mar 18, 2021, 10:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details