उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में संक्रमण दर में आई कमीः चिकित्सा शिक्षामंत्री

By

Published : May 5, 2021, 10:15 PM IST

प्रदेश के चिकित्सा शिक्षामंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा है कि प्रदेश के अस्पतालों की व्यवस्था में सुधार हुआ है. साथ ही लोगों से अपील की है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग सरकार के निर्देशों का पालन करें.

लखनऊ:
लखनऊ:

लखनऊ: प्रदेश के चिकित्सा शिक्षामंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बुधवार को किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के कोविड वार्ड का निरीक्षण किया तथा व्यवस्था पर संतोष जताया. कहा कि प्रदेश के अस्पतालों की व्यवस्था में सुधार हुआ है. उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दर में कमी आई है. रिकवरी रेट बढ़ा है.

पूरी तैयारी के साथ सरकार लड़ रही है कोरोना के खिलाफ लड़ाई
चिकित्सा शिक्षामंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश कोविड-19 महामारी के खिलाफ पूरी तैयारी के साथ लड़ रहा है. वर्तमान में कोरोना संक्रमण की दर में कमी आई है. 24 अप्रैल 2021 को प्रदेश में 38,055 से अधिक कोरोना संक्रमित लोगों की रिपोर्ट आई थी. प्रदेश सरकार के कुशल प्रबंधन से वर्तमान में 31,165 कोरोना के केस आए हैं और 40,852 लोग स्वस्थ हुए हैं. इसी प्रकार 1 मई को 3,01,833 कोरोना के सक्रिय केस थे. वर्तमान में 2,62,474 सक्रिय केस हैं. उन्होंने बताया कि 1,05,08,125 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है, जिसमें से 25,22,860 लोगों को इसकी दूसरी डोज भी दी जा चुकी है. इस प्रकार अभी तक कुल 1,30,90,985 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है.


अस्पतालों की व्यवस्था में हुआ सुधार
अपने कार्यालय में पत्रकारों से वार्ता करते हुए चिकित्सा शिक्षामंत्री ने बताया कि अस्पतालों की व्यवस्था में सुधार किया गया है. लोगों को सही वक्त पर इलाज मिले चाहे वह होम आइसोलेशन में हों या फिर अस्पताल में. लोगों को ऑक्सीजन एवं दवाओं की कमी न होने पाए. इसके लिए प्रदेश सरकार पूरे प्रयास कर रही है.


सरकार चाहती है जल्द से जल्द हो टीकाकरण
चिकित्सा शिक्षामंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है. टीकाकरण अभियान में अभी तक 51284 लोगों को टीका लगाया जा चुका है. उन्होंने कहा कि योगी सरकार चाहती है की कोरोना से बचाव के लिए लोगों का जल्द से जल्द टीकाकरण किया जाए क्योंकि जिन लोगों का टीकाकरण हो चुका है, उनके कोरोना संक्रमित होने पर खतरा कम हो रहा है और वे जल्दी स्वस्थ हो जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंः अपने आत्मबल से 104 वर्षीय बालकृष्ण ने कोरोना को दी मात, प्रेरणा के स्रोत

मास्क लगाएं, घर पर रहें
चिकित्सा शिक्षामंत्री ने लोगों से अपील की है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग सरकार के निर्देशों का पालन करें. कोविड-19 के गाइडलाइन के अनुसार रहे, मास्क लगाएं, ज्यादा से ज्यादा घर पर रहे, भीड़भाड़ वाली जगहों में जाने से बचें,साथ ही समय पर टीका अवश्य लगवाएं.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details