उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Aug 16, 2020, 3:34 PM IST

ETV Bharat / state

कोरोना वायरस का पीक आना अभी बाकी : डॉ. भावना जैन

कोरोना महामारी से पूरा देश लड़ रहा है. उत्तर प्रदेश के लखनऊ में भी कोरोना के मरीजों का आंकड़ा प्रतिदिन बढ़ रहा है. मेदांता अस्पताल की वायरोलॉजिस्ट डॉ. भावना जैन का कहना है कि जिस तरह प्रदेश में कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं, उस प्रकार से अभी कोरोना का पीक आना बाकी है.

lucknow today news
डॉ. भावना जैन

लखनऊ: लगातार कोरोना वायरस संक्रमण के मामले देश व उत्तर प्रदेश में बढ़ते जा रहे हैं. औसतन 1 दिन में पूरे देश में 60000 से ज्यादा केस आ रहे हैं तो वहीं मौत के आंकड़ों में भी इजाफा हुआ है. इसी बीच लोग तरह-तरह के प्रयोग में भी लगे हुए हैं, जिससे उनकी इम्यूनिटी बढ़ जाए और वह कोरोना वायरस को मात दे सकें.

वायरोलॉजिस्ट डॉ. भावना जैन से बातचीत.

'मास्क व दो गज की दूरी बहुत जरूरी'
राजधानी के मेदांता अस्पताल में सीनियर वायरोलॉजिस्ट डॉ. भावना जैन ने बताया कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए ऐसी कोई भी अभिव्यक्ति या प्रोडक्ट नहीं बना है जो हमारे इम्यून सिस्टम को विकसित कर सके. देसी नुस्खा से भी कोरोना वायरस दूर नहीं भागेगा. हमें सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइन का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रखना चाहिए, साथ ही साथ बाहर निकलते समय मास्क व हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करना चाहिए.

फिलहाल अब तक ऐसी कोई भी दवा, वैक्सीन या पदार्थ सर्टिफाइड नहीं है, जिसके इस्तेमाल से हम इस वायरस की चपेट में आने से बच सकें. अच्छे सैनिटाइजर का उपयोग करें.

'बढ़ेंगे कोरोना के मामले'
डॉ. भावना जैन ने बताया कि जिस तरह से मामले बढ़ रहे हैं और मानसून का समय भी चल रहा है. ऐसे में किसी भी इन्फेक्शन के फैलने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है क्योंकि मानसून के मौसम में हमारा वातावरण नम रहता है और यह किसी भी सूक्ष्म जीव के फलने फूलने का सबसे बेहतर समय होता है. वही जिस तरह से मामले लगातार उत्तर प्रदेश में बढ़ना शुरू हुए हैं, ऐसे में इस बात से बिल्कुल इनकार नहीं किया जा सकता कि अभी कोरोना वायरस का पीक आना बाकी है.

लगातार जिस तरह से कोरोना के मामले देश में बढ़ रहे हैं. ऐसे में हमें और भी सावधानी रखने की जरूरत है. इस वायरस से बचने के लिए सरकार व डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन का पालन करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details