उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : May 5, 2023, 3:26 PM IST

ETV Bharat / state

बुद्ध पूर्णिमा पर मायावती बोलीं, भगवान बुद्ध के आदर्शों पर चलकर गरीबों के जीवन को बेहतर बनाने का काम किया

बुद्ध पूर्णिमा पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने भगवान बुद्ध के आदर्शों पर प्रकाश डाला और बसपा की उपलब्धियों का बखान किया. उन्होंने क्या कुछ कहा चलिए जानते हैं.

Etv bharat
Etv bharat

लखनऊः बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने बधाई देते हुए कहा कि भगवान बुद्ध का जीवन हमें सुख, शांति, गरीबी, अन्याय व अत्याचार से मुक्त जीवन देने की प्रेरणा देता है. बहुजन समाज पार्टी ने उन्हीं के आदर्शों पर चलकर अपनी चारों सरकार के दौरान सामाजिक परिवर्तन का युग लाने का प्रयास किया. इसी प्रकार अब दूसरों की भी जिम्मेदारी है कि उनके मानवीय आदर्शों को जमीनी हकीकत पर उतार के जनहित में कार्य करें.

बसपा सुप्रीमो ने कहा कि भगवान बुद्ध के नामों पर अनेक संस्थान चल रहे हैं. उनकी सरकार द्वारा बनाए गए गौतम बुद्ध जिले के 511 एकड़ में विशाल परिसर में विश्व स्तरीय गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय की स्थापना की गई ताकि वंचित, दलित एवं आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्रों को विश्व स्तरीय एवं उच्च कोटि की शिक्षा मिल सके.

इस अवसर पर मायावती ने कहा कि बीएसपी संवैधानिक मार्ग के तहत गरीबों और पिछड़ों के अधिकारों के लिए लगातार प्रयासरत और संघर्षरत है. पार्टी ऐसे खास सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन के मिशन में समाज के साथ-साथ सरकारों को भी अपनी नियत व नीति को पाक साफ और ईमानदार बनाकर कथनी और करनी के अंतर को पूरी तरह से मिटाना होगा.

उन्होंने कहा कि गौतम बुद्ध की जयंती बुद्ध पूर्णिमा के रूप में मनाई जाती है. उनका खासकर अशिक्षित उपेक्षित व शोषित समाज के लोगों को उपदेश शिक्षित बनो खुद ऊपर उठो अपना प्रकाश बनो जिसका हर दौर से ज्यादा वर्तमान समय में बहुत ज्यादा महत्व है जिस पर अमल करके जनहित व जनकल्याण के महान लक्ष्य की प्राप्ति की जा सकती है जिसके लिए बहुजन समाज पार्टी अपनी अलग पहचान के साथ-साथ लगातार संघर्षरत है.

ये भी पढ़ेंः अमरोहा में पानी से भरे गड्ढे में डूबकर 4 बच्चों की मौत, डीएम ने दिए जांच के आदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details