उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

B.ed प्रवेश परीक्षा के पैटर्न में हो सकता है बदलाव, जानिए कब और कैसे होगी प्रवेश परीक्षा

By

Published : Jun 18, 2021, 8:01 AM IST

उत्तर प्रदेश के बीएड कॉलेजों में 30 अगस्त से नए सत्र की शुरुआत की जाएगी. उच्च शिक्षा विभाग की ओर से ये फैसला लिया गया है.

B.ed प्रवेश परीक्षा के पैटर्न में हो सकता है बदलाव
B.ed प्रवेश परीक्षा के पैटर्न में हो सकता है बदलाव

लखनऊः प्रदेश के बीएड कॉलेजों में 30 अगस्त से नए सत्र की शुरुआत की जाएगी. इसके लिए 18 जुलाई को प्रवेश परीक्षा कराने की तैयारी है. कोरोना संक्रमण के चलते इस परीक्षा को पूर्व में स्थगित कर दिया गया था. परीक्षा पैटर्न में बदलाव को लेकर भी मंथन चल रहा है. बदलाव होगा या नहीं? इस पर फैसला लखनऊ विश्वविद्यालय को लेना है.

ये है परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम

1-18 जुलाई को बीएड प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

2-5 अगस्त को प्रवेश परीक्षा के नतीजे जारी होंगे.

3-10 अगस्त से ऑनलाइन काउंसलिंग की शुरुआत होगी.

4-30 अगस्त से सत्र की शुरुआत की जाएगी.

दाखिले के लिए आए रिकॉर्ड आवेदन

राजधानी समेत प्रदेश के बीएड कॉलेजों में दाखिले के लिए सत्र 2021-23 में अभ्यर्थियों को कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ सकता है. उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021-23 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 31 मार्च को पूरी हो गई थी. लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक 5,91,252 आवेदन हुए हैं. 2020 में 5,50,000 आवेदन हुए थे. दाखिले के लिए उपलब्ध सीटों की संख्या करीब ढाई लाख के आसपास है.

ये है बीएड प्रवेश परीक्षा का पैटर्न

मौजूदा व्यवस्था के तहत बीएड प्रवेश परीक्षा का ऑफलाइन आयोजन किया जाना है. इसके दो पेपर होंगे. पहले पेपर में सामान्य ज्ञान और भाषा पर आधारित प्रश्न होंगे. दूसरे पेपर में जनरल एप्टीट्यूड और बीएड से संबंधित विषय की परीक्षा होगी. दोनों पेपर ऑब्जेक्टिव होंगे. कुल सवालों की संख्या 100 और कुल अंकों की संख्या 200 होगी. कोरोना संक्रमण और उसके बाद के हालातों को देखते हुए इस पेपर पैटर्न में कुछ बदलाव की उम्मीद जताई जा रही है. इस पर फैसला लखनऊ विश्वविद्यालय को लेना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details