उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Aug 20, 2021, 3:45 PM IST

ETV Bharat / state

रक्षाबंधन के पर्व पर राजधानी में सजे बाजार, उमड़ी खरीदारों की भीड़

रक्षाबंधन का पर्व नजदीक आते ही बाजारों की रौनक बढ़ गई है. राजधानी में अमीनाबाद और चौक बाजार में ग्राहकों का तांता लग रहा है, जिससे कोरोना की मार झेल रहे दुकानदारों के चेहरे खिल गए हैं.

रक्षाबंधन के पर्व पर राजधानी में सजे बाजार
रक्षाबंधन के पर्व पर राजधानी में सजे बाजार

लखनऊ :रक्षाबंधन को लेकर राजधानी के अमीनाबाद से लेकर चौक तक सभी बाजार इन दिनों गुलजार हैं. रक्षाबंधन को अब सिर्फ दो दिन रह गए हैं. महिलाएं अपने भाइयों के लिए राखी खरीद रही हैं, तो भाई अपनी बहनों के लिए उपहार. बाजार में कई नई तरह की राखियां आई हैं, तो कुछ दुकानों में परंपरागत राखियां देखने को मिल रही हैं. रक्षाबंधन पर्व बहनों के लिए बहुत खास होता है. पिछले साल कोरोनावायरस को देखते हुए लोगों ने घर पर ही रहकर पर्व मनाया था. हालांकि इस साल कोरोना का संक्रमण काफी कम हो चुका है, जिससे लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है. रक्षाबंधन पर्व महिलाओं के लिए स्पेशल होता है. इस दिन महिलाएं अपने भाई के लिए तब तक व्रत रखती हैं, जब तक मुहूर्त को देखते हुए भाई की कलाई पर राखी न बांध लें. कुछ महिलाओं को मेहंदी लगाना बेहद पसंद होता है. रक्षाबंधन को लेकर भी महिलाएं हाथ में मेहंदी लगवा रही हैं.



अमीनाबाद में राखी की दुकान चलाने वाले सोनू बताते हैं कि इस समय बाजार में रौनक है. लोग खरीदारी कर रहे हैं. पिछले साल कोविड की वजह से बाजार नहीं सजे थे. इस बार कोविड नहीं है, तो बाजार सजा रहे हैं. इस समय आमदनी भी अच्छी हो रही है. शाम को बाजार में रौनक रहती है. वह कहते हैं कि राखी में इस साल कुछ नया नहीं आया है, क्योंकि पिछले साल की बची हुई राखी को ही निकालना है.



राखी की खरीदारी कर रही लक्ष्मी गुप्ता और रेखा बताती हैं कि इस बार खरीदारी करने में अच्छा लग रहा है. पिछले साल कोविड की वजह से कुछ स्पेशल नहीं हो पाया था. त्यौहार पर बिना खरीदारी मजा नहीं आती है. साल में एक बार पर्व पड़ता है. ऐसे में खरीदारी करना अच्छा लग है. खास बात यह है कि कोविड नहीं है, इसलिए राखी पर खरीदारी हो पा रही है. बाजार की रौनक देखकर अच्छा लग रहा है.

इसे पढ़ें- स्कूलों के संचालन की नई समयशारिणी जारी, कम छात्रसंख्या वाले कक्षा 1 से 8 वाले स्कूलों में चलेगी केवल एक शिफ्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details