उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना के चलते कई पर्यटन स्थलों को किया गया बंद, कई जगह बांटे पंपलेट

पूरे विश्व में कोरोना वायरस बहुत तेजी से फैलता जा रहा है. भारत में कोरोना वायरस के 100 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. वहीं उत्तर प्रदेश में भी कोरोना वायरस के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए तमाम अलर्ट जारी कर दिए गए हैं. इसके तहत टाइगर रिजर्व में जागरुकता फैलाई गई. साथ ही फूड विभाग के अधिकारियों ने तमाम होटलों और रेस्टोरेंट्स में जाकर सफाई का जायजा लिया. वहीं मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड के भी इंतजाम किए गए हैं.

By

Published : Mar 17, 2020, 11:50 PM IST

कोरोना को लेकर बढ़ाई गई एहतियात.
कोरोना को लेकर बढ़ाई गई एहतियात.

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में मंगलवार को कोरोना के 15 मामले सामने आए. अभी तक राजधानी लखनऊ में 2 केस पॉजिटिव पाए गए. दोनों मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है. प्रशासन इस संबंध में लगातार बैठकर कर रहा है और आवश्यक दिशा-निर्देश भी दे रहा है.

लखनऊ में जिलाधिकारी ने की बैठक.

डीएम अभिषेक प्रकाश ने मंगलवार को बैठक के बाद कहा कि शहर के सभी पर्यटक स्थल (बड़ा इमामबाड़ा, छोटा इमामबाड़ा, पिक्चर गैलरी, शाहनजफ इमामबाड़ा) 31 मार्च तक बंद रहेंगे. यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगर आदेश का पालन नहीं हुआ तो धारा 188 के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी. जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा कि कोरोना की वजह से साप्ताहिक बाजारों को भी बंद करने का फैसला लिया गया है. यह आदेश 31 मार्च तक प्रभावी रहेगा.

कोरोना वायरस को लेकर किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज, बलरामपुर हॉस्पिटल, सिविल और लोकबंधु अस्पताल में हर जगह आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं, जहां मरीजों को इलाज देने की व्यवस्था है. सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कैबिनेट बैठक की. इस बैठक में फैसला लिया गया कि सभी शिक्षण संस्थान 2 अप्रैल तक बंद रहेंगे. वहीं इस दौरान होने वाली परीक्षाएं भी स्थगित रहेंगी.

कोरोना से बचाव के लिए मेरठ में बनाया गया कंट्रोल रूम

कोरोना वायरस से बचाव के लिए मेरठ के जिलाधिकारी ने मंगलवार को जिला आउटब्रेक रिस्पांस कमेटी की बैठक आयोजित की. जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने कहा कि कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है. जिला प्रशासन शासन के निर्देशानुसार आवश्यक कदम उठा रहा है. इस वायरस से बचने के लिए सावधानी जरूरी है. दवा विक्रेता संघ के प्रतिनिधियों से कहा गया है कि वह मास्क और सेनिटाइजर को आम आदमी को सुगमता से उपलब्ध कराए.

मेरठ में बनाया गया कंट्रोल रूम.

कोरोना से बचाव के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसका नम्बर 0121-2662244 है. जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिए हैं कि वह कंट्रोल रूम में डाक्टर और स्टॉफ की आठ-आठ घंटे की डयूटी लगाएं. सामुदायिक केंद्रों पर वहां के चिकित्सा अधीक्षक को नोडल अधिकारी बनाकर प्रतिदिन रिपोर्ट प्राप्त करें. इसके अलावा जनपद, तहसील, ब्लॉक स्तर पर टीमों का गठन किया जाए. अभी तक विदेशों से आए 131 लोगों की निगरानी की गई, किसी में कोरोना पॉ​जिटिव नहीं मिला है.

फूड विभाग की टीम ने गोरखपुर के होटल और रेस्‍टोरेंट में मारा छापा

गोरखपुर में कोरोना को लेकर फूड विभाग की टीम पूरी तरह से एक्‍शन में नजर आ रही है. शासन के निर्देश को देखते हुए टीम ने होटल और रेस्‍टोरेंट में छापेमारी की. इस दौरान होटल और रेस्‍टोरेंट के व्यवसाय से जुड़े लोगों की साफ-सफाई के साथ सेनेटाइजर और हैंडवॉश के बेहतर इंतजाम की जांच की गई. फूड विभाग की टीम ने गोलघर बाजार से सटे इंदिरा बाल विहार और आसपास के होटल और रेस्टोरेंट में सोमवार को छापेमारी की.

गोरखपुर के होटलों का फूड विभाग के अधिकारियों ने लिया जायजा.

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में सैलानियों को बांटे गए पंपलेट

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में देश-विदेश से घूमने आ रहे सैलानियों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए पंपलेट बांटकर जागरूक किया जा रहा है. जिससे जंगल में इस तरह का वायरस न फैल सके. कोरोना वायरस से बचाव के लिए जंगल में आने वाले लोगों को पंपलेट देकर जागरूक किया जा रहा है. पीलीभीत टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर नवीन खंडेलवाल ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी है और पीलीभीत टाइगर रिजर्व में देश-विदेश से सैलानी लगातार घूमने आ रहे हैं. सैलानियों को जागरूक करने के लिए हम लोग पंपलेट बांट रहे हैं, जिससे वह कोरोना वायरस से बच सकें.

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में बांटे गए पंपलेट.

ABOUT THE AUTHOR

...view details