उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि पर सीएम योगी सहित इन नेताओं ने किया नमन

अपने छोटे से जीवनकाल में स्वामी विवेकानंद ने पूरी दुनिया में भारतीय संस्कृति और अध्यात्म का डंका बजाया था. आज भी उनके विचार हमारे जीवन में अनमोल मंत्र के रुप में काम आते हैं. उनकी पुण्यतिथि के मौके पर सीएम योगी सहित भाजपा के कई बडे नेताओं ने उन्हें नमन किया है.

By

Published : Jul 4, 2021, 12:37 PM IST

स्वामी विवेकानंद
स्वामी विवेकानंद

लखनऊ:युवाओं के प्रेरणा स्रोत, युग प्रवर्तक स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित तमाम बड़े नेताओं व सरकार के मंत्रियों ने उन्हें नमन करते हुए श्रद्धा सुमन अर्पित किए हैं.

12 जनवरी 1863 में हुआ था जन्म

स्वामी विवेकानंद वेदांत के विख्यात और प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरु थे. उनका जन्म 12 जनवरी 1863 को उत्तरी कलकत्ता के एक कुलीन बंगाली कायस्थ परिवार में हुआ था. उनका वास्तविक नाम नरेंद्र नाथ दत्त था. उन्होंने अमेरिका स्थित शिकागो में सन् 1893 में आयोजित विश्व धर्म महासभा में भारत की ओर से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया था. भारत का आध्यात्मिकता से परिपूर्ण वेदांत दर्शन अमेरिका और यूरोप के हर एक देश में स्वामी विवेकानन्द की वक्तृता के कारण ही पहुंचा. उन्होंने रामकृष्ण मिशन की स्थापना की थी जो आज भी अपना काम कर रहा है.

भारत में विवेकानंद को एक देशभक्त सन्यासी के रूप में माना जाता है. उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है. 4 जुलाई 1902 को मात्र 39 साल की उम्र में उनकी मृत्यु हो गई थी. 4 जुलाई यानी आज स्वामी विवेकानंद की 119वीं पुण्यतिथि है.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया स्वामी विवेकानंद को नमन
सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करके लिखा है, 'आधुनिक विश्व को सत्य, शाश्वत, महान सनातन धर्म एवं संस्कृति से परिचित कराने वाले युवा संन्यासी, अद्वितीय चिंतक, भारतीय मेधा के अप्रतिम प्रतिमान, युवाओं के प्रेरणास्रोत, युग प्रवर्तक, सम्पूर्ण भारतवर्ष के गौरव श्रद्धेय स्वामी विवेकानंद जी को उनकी पुण्यतिथि पर कोटिश: नमन.'

डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने किया ट्वीट
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि अपनी तेजस्वी वाणी के माध्यम से पूरे विश्व में भारतीय सनातन धर्म, संस्कृति और अध्यात्म को जन जन तक पहुंचने वाले प्रकांड विद्वान, युवाओं के प्रेरणास्रोत, युगपुरुष स्वामी विवेकानंद जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि. इसी तरह दूसरे डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि 'जब तक जीना, तब तक सीखना, अनुभव ही जगत में सर्वश्रेष्ठ शिक्षक है' देश के युवाओं के प्रेरक शक्ति पुंज, युवा भारत में नव स्फूर्ति का संचार करने वाले, स्वामी विवेकानंद जी की पुण्यतिथि पर कोटि कोटि नमन.


भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने किया नमन
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने कहा कि ओजस्वी विचारक वेदान्त प्रचारक, युवा प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानन्द जी की पुण्यतिथि पर कोटि-कोटि नमन. स्वामी जी ने भारत का ही नहीं अपितु पुरे विश्व का भी मार्गदर्शन किया जिस तरह से शिकागो में भारत और सनातन धर्म के बारे में बोलना प्रारम्भ किया तो पूरी दुनिया बस सुनती ही रही है.

इसे भी पढ़ें-खंडहर में तब्दील हो चुका है स्वामी जी का प्रवास स्थल

योगी सरकार में कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ने ट्वीट किया है कि विश्व पटल पर भारतीय संस्कृति का परचम लहराने वाले, युवाओं के प्रेरणास्रोत एवं युग प्रवर्तक स्वामी विवेकानंद जी की पुण्यतिथि पर शत् शत नमन. इसके अलावा कई अन्य मंत्री और प्रमुख नेताओं ने भी उन्हें नमन किया है.

संबंधित खबर-कहानी स्वामी विवेकानंद की, जिनकी बातें युवाओं को गांठ बांध लेनी चाहिए

ABOUT THE AUTHOR

...view details