उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: ये लाभ जानकर आप भी खाना शुरू कर देंगे ड्रैगन फ्रूट, खत्म करता है कई बीमारी

कोविड संक्रमण के आने के बाद से ड्रैगन फूड की डिमांड मार्केट में बड़ी है. ड्रैगन फूड में ऐसे कई पोषक तत्व हैं, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में कारगर साबित होते हैं. ड्रैगन फूड डायबिटीज में भी काम करता है. ड्रैगन फूड के बारे में लखनऊ आईएचएम संस्थान के हेड ऑफ डिपार्टमेंट आरके सिंह ने कई अहम जानकारियां दी.

By

Published : Oct 18, 2020, 1:26 PM IST

ड्रैगन फूड के बारे में आरके सिंह ने कई अहम जानकारियां दी.
ड्रैगन फूड के बारे में आरके सिंह ने कई अहम जानकारियां दी.

लखनऊ: ड्रैगन फूड की डिमांड बढ़ती ही जा रही है. लोग इसको लाभकारी और कई बीमारियों को खत्म करने का एक नुस्खा मान रहे हैं. इसके चलते मार्केट में इसकी मांग में और वृद्धि दर्ज की जा रही है. आखिर क्या है. ड्रैगन फूड में क्या पोषक तत्व हैं. किस तरीके से इसे खाया जा सकता है. किन-किन बीमारियों में काम आता है. इन सभी की जानकारी के लिए लखनऊ आईएचएम संस्थान के हेड ऑफ डिपार्टमेंट आरके सिंह ने ड्रैगन फूड के बारे में कई अहम जानकारियां दी.

ड्रैगन फूड के बारे में आरके सिंह ने कई अहम जानकारियां दी.

आरके सिंह ने बताया कि खास तौर से जबसे कोविड का संक्रमण आया है. तब से खास तौर पर ड्रैगन फूड की डिमांड मार्केट में बड़ी है. क्योंकि ड्रैगन फूड कई बीमारियों में काम आता है. ड्रैगन फूड में ऐसे कई पोषक तत्व हैं, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में कारगर साबित होते हैं. ड्रैगन फूड डायबिटीज में भी काम करता है. इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं. दिल के रोगों की समस्याओं में लाभदायक होता है. कैंसर जैसी बड़ी घातक बीमारी में लाभकारी है.

ड्रैगन फूड में पाई जाती है कई विटामिन
उन्होंने बताया कि ड्रैगन फूड पेट संबंधी समस्याओं को खत्म करता है. गठिया रोग में फायदा करता है. विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. इसके सेवन करने से पेट में बनने वाले हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करता है. शरीर की हड्डियों, दांतों और शरीर की कोशिकाओं को फायदा पहुंचाता है. इसीलिए इसका प्रचलन वर्तमान समय में और बढ़ता जा रहा है. इसके अंदर कई विटामिन होती है. विटामिन B12, विटामिन B3, ओमेगा इसिस, ड्रैगन फूड के छोटे-छोटे बीजों में ओमेगा 3, ओमेगा 9, दोनों ही हैं.

यह हैं खाने के तरीके
आरके सिंह ने बताया कि ड्रैगन फूड हो या कोई आम फ्रूट हो सबसे पहले उसे साफ किया जाए उसके बाद काटकर खाया जाए, लेकिन वर्तमान समय में ड्रैगन फूड के खाने के कई तरीके सामने आ रहे हैं. इसका मुरब्बा भी बनाया जा रहा है. जैली भी बनाई जा रही है. सलाद के रूप में भी इसे खा सकते हैं, क्योंकि इसका खट्टा ,मीठा स्वाद होता है, जो अच्छा लगता है. ड्रैगन फूड का सेक भी बनाया जा सकता है. सेक बनाने के बाद छोटे बच्चों को यह दिया जाए, तो उनके शरीर में काफी लाभदायक साबित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details