उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Mango Production in Malihabad : फलों के राजा को कीटों से बचाएगा स्पेशल फ्रूट कवर बैग, जानिए क्या है खासियत

By

Published : Mar 2, 2023, 11:06 PM IST

Updated : Mar 3, 2023, 6:31 AM IST

मलिहाबाद क्षेत्र (Mango Production in Malihabad) में विश्व प्रसिद्ध दशहरी के साथ ही विभिन्न प्रजातियों के आम के बाग इस बार बौर से लहलहा रहे हैं. ऐसे में आम उत्पादक किसानों के सामने फसल को कीटों से बचाने की चुनौती है. इसके लिए मलिहाबाद के मुख्य उद्यान प्रभारी ने फलों को कीटों से बचाने के साथ उसकी क्वालिटी बेहतर करने वाला स्पेशल फ्रूट कवर बैग ईजाद किया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

फलों के राजा को कीटों से बचाएगा स्पेशल बैग.

लखनऊ : आम के बाग में सबसे अधिक ध्यान बौर लगते समय रखना चाहिए. इन्हीं एक-दो महीने में बाग की देख-रेख करके किसान अच्छा उत्पादन पा सकते हैं. अगर आपको अपने आम को कीटों के प्रभाव से बचाना है तो जब आम कंचे के बराबर का हो जाए तभी से बागवान फलों की क्वालिटी को बरकरार रखते हुए आम में लगने वाले विभिन्न रोगों और कीटों से बचाव के इंतजाम कर लेना चाहिए. इसके लिए फ्रूट कवर बैग एक अच्छा जरिया हो सकता है. यह न सिर्फ फल को रोगों एवं कीटों से बचाएगा, बल्कि इसके प्रयोग से आम बढ़िया क्वालिटी का निकलेगा.

फलों के राजा को कीटों से बचाएगा स्पेशल बैग.


मुख्य उद्यान प्रभारी मलिहाबाद राजीव वर्मा बताते हैं कि मौसम के बदलाव के कारण कीट-रोगों को बढ़ने का वातावरण मिल जाता है. इस समय के तापमान में आम के बौर पर पाउडरी मिल्ड्यू जिसे खर्रा या दहिया रोग भी कहते हैं के लगने की संभावना बढ़ जाती है. गुजिया कीट भी बढ़ने लगते हैं. इनके साथ ही बाग में भुनगा, पुष्पगुच्छ मिज और बौर को झुलसा रोग भी लग सकता है. इसलिए इन रोग और कीटों से बचने के लिए बाग में सही प्रबंधन कराना जरूरी है.

फलों के राजा को कीटों से बचाएगा स्पेशल बैग.
फ्रूट कवर बैग का उपयोग बेहतर : मुख्य उद्यान प्रभारी ने बताया कि फ्रूट कवर बैग तकनीक काफी सस्ती और पूर्णतया सुरक्षित है इसमें छोटी अवस्था (कंचे के आकार का होने पर) फलों को कवर बैग्स में लगे क्लिप की सहायता से ढक देते हैं. हम लोग भी अपने उद्यान में यह उपयोग कर रहे हैं. फ्रूट बैग की डिजाइन इस तरह की होती है कि इसमें फल कीटों और रोगों से सुरक्षित रहता है. जिससे फलों में चमक, गुणवत्ता, साइज और स्वाद भी अच्छा होता है. जिससे बागवान को बाजार में आम का मूल्य भी अधिक प्राप्त होता है और फल कीटो के प्रभाव से बचा रहता है.

यह भी पढ़ें : PGI Lucknow : पीजीआई लखनऊ ने जांच दरों में किया इजाफा, जानिए क्या होगा अब नया शुल्क

Last Updated : Mar 3, 2023, 6:31 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details