उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

14 से 16 जुलाई तक अवध शिल्पग्राम में आम महोत्सव, मंडलायुक्त ने दिए यह निर्देश

लखनऊ के अवध शिल्पग्राम में तीन दिवसीय आम महोत्सव आयोजित किया जाएगा. आगामी 14 से 16 जुलाई के दौरान होने वाले इस राज्य स्तरीय महोत्सव में देशभर से आम की पैदावार करने वाले किसान शामिल होंगे.

By

Published : Jul 11, 2023, 8:18 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : राजधानी लखनऊ का मलिहाबाद अपने खास दशहरी आम के लिए विश्व प्रसिद्ध है. लखनऊ में आम की दर्जनों प्रजातियां पाई जाती हैं. आम की कुछ अद्भुत प्रजातियां भी हैं, जिनके बारे में कुछ लोग जानते हैं तो कुछ लोग नहीं जानते हैं. जो लोग आम की सभी प्रजातियों के बारे में नहीं जानते हैं, लेकिन इसके बारे में जानना चाहते हैं उनके लिए राजधानी लखनऊ में खास आमों की प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है. राजधानी लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में आम महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है, जहां पर आप आम की खास किस्म के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इस बार आम महोत्सव 14 से 16 जुलाई के बीच आयोजित किया जाएगा, जिसमें देशभर से आम की पैदावार करने वाले किसान शामिल होंगे. यहां पर आपको आम की अद्भुत व अनदेखी प्रजातियां देखने को मिलेंगी.

कमिश्नर ने दिए निर्देश :मंडलायुक्त रोशन जैकब ने आम महोत्सव 2023 के आयोजन के सम्बन्ध में बैठक की. बैठक के दौरान मंडलायुक्त को अधिकारियों द्वारा बताया गया कि आम महोत्सव 2023 का आयोजन 14 से 16 जुलाई तक अवध शिल्पग्राम अवध बिहार योजना लखनऊ में होना है. जिस संबंध में मंडलायुक्त ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि आम जनमानस के आवागमन के लिए शहर के प्रमुख स्थलों से महोत्सव स्थल तक पर्याप्त मात्रा में उपनगरीय बसों की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करायें. उन्होंने आम महोत्सव के दृष्टिगत आयोजन स्थल पर व्यापक सुरक्षा व्यवस्था, यातायात व पार्किंग सुचारू रूप से संचालन के लिए आवश्यक कार्यवाही किये जाने के लिए भी कहा.

यह हैं तैयारियां :मंडलायुक्त ने कृषकों, बागवानों अतिथियों एवं आगंतुकों के लिये स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था के लिए जल निगम को निर्देश दिये हैं. साफ-सफाई एवं जगह-जगह पर डस्टबिन आदि की समुचित व्यवस्था के लिए नगर निगम, विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के स्टालों द्वारा तैयार किये गये उत्पादों के सैम्पलों की जांच खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा कराने के निर्देश दिये. बैठक में आम महोत्सव 2023 को आकर्षक एवं सुव्यवस्थित रूप से आयोजित किये जाने के सम्बन्ध में विभिन्न विभागों को कार्य आवंटित करते हुये निर्देशित किया गया कि जिन विभागों को कार्य आवंटित किये गये हैं उन कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाए.

यह भी पढ़ें : एसडीएम ज्योति मौर्या प्रकरण: होमगार्ड कमांडेंट मनीष दुबे के खिलाफ जांच पूरी, कार्रवाई की तैयारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details